राजस्थान : एक्स्ट्रा क्लास के बहाने बच्चों से कुकर्म कर रहा था टीचर

जागरूक टाइम्स 627 Dec 12, 2019

झुंझुनूं. यहां दोरासर स्थित स्कूल में 12 बच्चों के साथ कुकर्म करने वाले शिक्षक की चौंकाने वाली हकीकत सामने आई है। यह शिक्षक लंबे समय से बच्चों के साथ इस तरह की करतूत कर रहा था। स्कूल में खुद का खौफ ऐसा बना रखा था कि मासूम बच्चे कुछ कहने से ही डरते रहे। आखिरकार, एक बच्चे ने साहस दिखाया और उसकी शिकायत के बाद 12 बच्चे और सामने आए। मामला दोरासर में स्थित सैनिक स्कूल का है। प्रिंसिपल ने सदर थाने में आरोपी शिक्षक रविंद्र सिंह शेखावत के खिलाफ 8 बच्चों के साथ कुकर्म करने का मामला दर्ज करवाया था। पुलिस ने जब बच्चों से पूछा तो चार और बच्चे सामने आए। इसके साथ ही जांच टीम स्कूल भी पहुंची और उस कमरे की पड़ताल की, जहां आरोपी रहता था और बच्चों के साथ गलत काम करता था। पुलिस आरोपी को भी अपने साथ वहां लेकर गई। गुरुवार को उसे न्यायालय में पेश किया जाएगा। सामने आया है कि आरोपी अक्सर कई अभिभावकों से फोन पर बच्चों की शिकायत करता था कि उनका बच्चा पढ़ाई में कमजोर है। ऐसे में अभिभावक बच्चे को शिक्षक की बात पर ध्यान देने को कहते। इसी के आधार पर आरोपी एक्स्ट्रा क्लास के बहाने अक्सर किसी ना किसी बच्चे को रात दस बजे अपने कमरे में बुला लेता और उसके साथ अश्लील हरकतें करता।

शिक्षक की करतूत से तंग एक मासूम ने पांच दिसंबर को स्कूल में लगी शिकायत पेटी में पत्र डाला। उसे ऐसा करते हुए आरोपी ने देख लिया तो रात को यह पेटी ही अपने कमरे पर ले गया और शिकायत निकाल ली। जब कोई कार्रवाई नहीं हुई तो इस बच्चे ने अपने एक अन्य शिक्षक से प्राचार्य से मिलाने की बात कही। प्राचार्य से मिलकर इस बच्चे ने शिकायत पेटी में डाली शिकायत के बारे में पूछा। प्रिंसिपल ने ऐसी कोई शिकायत नहीं मिलने की बात कही। तब बच्चे ने उन्हें पूरी घटना की जानकारी दी। इसके बाद प्राचार्य ने सीसीटीवी फुटेज की जांच कराई। तो उसमें यह सब सामने आया। बाद में स्कूल में एक समिति बनाई गई। बच्चों से पूछताछ की गई। सारी हकीकत सामने आने पर प्राचार्य ने कलेक्टर को फोन कर पूरी घटना की जानकारी दी। घटना का खुलासा होने के बाद आरोपी शिक्षक ने मौके से भागने का भी प्रयास तो दूसरे शिक्षकों ने उसे भागने नहीं दिया।

राज्य बाल संरक्षण आयोग ने पूरे मामले की रिपोर्ट मांगी है। अध्यक्ष संगीता बेनीवाल ने बताया कि 12 बच्चों से कुकर्म की घटना काफी गंभीर मामला है। इसको लेकर एक टीम का गठन कर बुधवार की शाम तक रिपोर्ट मांगी गई है। उन्होंने बताया कि आयोग मामले पर पूरी नजर बनाए हुए है।

Leave a comment