जालोर के एक गांव के ग्रामीणों ने लिया सवा लाख पौधों के संरक्षण का संकल्प

जागरूक टाइम्स 329 Jun 20, 2018

जालोर @ जागरूक टाइम्स

जालोर जिले का गांव रायपुरिया, जहां के ग्रामीणों ने एक ऐसा संकल्प लिया है, जो पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में एक मिसाल बन गया। यह संकल्प सैकड़ों या हजारों पौधों के संरक्षण का वादा नहीं, बल्कि सवा लाख पौधों के संरक्षण का संकल्प है। गांव वालों ने जालोर के जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों के सामने सवा लाख पौधों के संरक्षण का संकल्प लिया। राजस्थान में रायपुरिया गांव के ग्रामीणों का संकल्प उदाहरण बन गया है।

गौरतलब है कि बुधवार को श्री कल्पतरु संस्थान की ओर से रायपुरिया स्कूल से 'हराभरा जालोर-पढ़ा लिखा जालोर' अभियान की शुरूआत की गई। इस दौरान आगामी मानसून में होने वाले सवा लाख पौधरोपण के संरक्षण का वायदा करते हुए ग्रामीणों ने संकल्प लिया। संयोजक राजेंद्र शेखावत ने बताया की जन सहभागिता से शुरू हुए अभियान का शुभारम्भ विधायक शंकर सिंह राजपुरोहित व वृक्ष पुरुष के नाम से मशहूर पर्यावरणविद विष्णु लाम्बा ने पौधरोपण के साथ किया।

अभियान के तहत पौधारोपण कर देखरेख सुनिश्चित की गई। अभियान में आरएसएस के विभाग प्रचारक बाबूलाल, लेटा महन्त रणछोड़ भारती महाराज, गोपालन मंत्री ओटाराम देवासी, सांसद देवजी पटेल, विधायक शंकरसिंह राजपुरोहित, जालोर अमृता मेघवाल, रानीवाड़ा विधायक नारायण सिंह देवल, पुलिस अधीक्षक विकाश शर्मा, अतिरिक्त जिला कलेक्टर नरेश बुनकर, उपखण्ड अधिकारी राजेंद्र सिंह सहित जिले भर के अधिकारी और जनप्रतिनिधियों ने पोस्टर विमोचन कर समर्थन दिया है।

 वहीं विधायक अमृता मेघवाल ने जालोर विधान सभा क्षेत्र में होने वाले पौधरोपण में विशेष सहयोग का आश्वाशन दिया है। गौरतलब है की मेघवाल पूर्व में भी संस्थान के अभियानों में सहयोग करती रही है। ट्रीमैन लाम्बा के आह्वान पर विधायक ने नि:शुल्क पौधे उपलब्ध करवाने की बात कही। आगामी मानसून में होने वाले सवा लाख पौधरोपण के संरक्षण का वायदा करते हुए ग्रामीणों ने संकल्प लिया। इस अवसर पर उमराव खान, सोहन सिंह देवड़ा, जितेंद्र जोशी, अनिल वैष्णव, जोकर दादा, हरि सिंह देवड़ा सहित गणमान्य लोग मौजूद रहे।

पौधे भेंट कर अथितियों का किया स्वागत

कार्यक्रम के दौरान अतिथियों का स्वागत माला या सांफा पहनाकर नहीं किया, बल्कि प्रत्येक अतिथि को पौधे भेंटकर अतिथियों का स्वागत किया गया। इस दौरान आहोर विधायक राजपुरोहित ने कहा कि यह स्वागत उन्हें हमेशा याद रहेगा। मानसून में आयोजन में पौधे भेंटकर स्वागत करना चाहिए। ताकि पौधरोपण और पर्यावरण संरक्षण को लेकर जागरूकता बढ़ सके। उन्होंने लोगों का आह्वान किया कि वे अधिक से अधिक पौधे लगाएं और जालोर जिले को हरा भरा बनाएं।

Leave a comment