भक्ति रंग में रंगा कलापुरा, उमड़ा भक्तों का सैलाब

जागरूक टाइम्स 191 Jun 15, 2018

जसवंतपुरा. भक्ति रस में सराबोर होकर झूमते श्रद्धालु, जैकारों से गूंजती फिजा और संस्कृति व विरासत को जीवंत करते गेरिए। कमोबेश ऐसा ही नजारा था शुक्रवार को कलापुरा गांव का। सिंदरथ खेतलाजी के नवनिर्मित मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा व भोपाजी चिनाजी कानाजी की मूर्ति स्थापना महोत्सव को लेकर गांव में मेले सा माहौल रहा। वहीं कलश यात्रा का जगह-जगह स्वागत करते ग्रामीण इस पल को अविस्मरणीय बना रहे थे।

कलापुरा गांव में श्री सिंदरथ खेतलाजी के नवनिर्मित मंदिर की तीन दिवसीय प्राण प्रतिष्ठा एवं भोपाजी चिनाजी कानाजी की मूर्ति स्थापना महोत्सव का शुक्रवार को शुभारंभ हुआ। इस दौरान सैकड़ों की तादाद में भक्तिों का सैलाब उमड़ा रहा। वहीं महोत्सव में संत-महात्माओं ने भी शिरकत की।

आकर्षण का केंद्र बनी कलश यात्रा

महोत्सव का शुभारंभ शुक्रवार सुबह कलश यात्रा से हुआ। जिसमें परम्परागत वेशभूषा में सजधज बालिकाओं ने कलश के साथ भाग लिया। वहीं बैंड पर भक्ति गीतों की समधुर स्वरध्वनियों पर हर कोई झूमता नजर आ रहा है। शोभायात्रा में शामिल हाथी-घोड़ों से अलग नजारा पेश हो रहा था। वहीं रथ में सवार संत-महात्माओं से आशीर्वाद लेने को हर कोई बेताब नजर आ रहा था। कलश यात्रा खेतलाजी मंदिर से रवाना होकर जैन मंदिर व मुख्य मार्गों से होते हुए पुन: मंदिर परिसर में पहुंच कर विसर्जित हुई।

हवन यज्ञ व अनुष्ठान का आयोजन

प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव को लेकर शुक्रवार को शोभायात्रा के बाद दोपहर के समय मंदिर परिसर में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन हुआ। विद्वान ब्राह्मणों के आर्चायत्व में हवन यज्ञ व विभिन्न धार्मिक अनुष्ठानों का आयोजन किया गया।

Leave a comment