शिविर में समय पर नहीं पहुंचे अधिकारी, खाली नजर आईं कुर्सियां

जागरूक टाइम्स 415 Jun 26, 2018

- राजस्व लोक अदालत शिविर में निर्धारित समय पर नहीं पहुंचे कई अधिकारी व कार्मिक

बागोड़ा @ जागरूक टाइम्स

आमजन को दफ्तरों के चक्करों से निजात दिलाने व एक ही जगह सहजता से दस्तावेजी कार्य पूर्ण करने के मकसद से राजस्व लोक अदालत शिविरों का आयोजन किया जा रहा है, लेकिन धरातल पर यह मकसद पूरा होता नजर नहीं आ रहा है। शिविर में जहां जिम्मेदार अधिकारी खुद लेट लतीफी का रवैया अख्तियार किए हुए हैं। वहीं दूसरी तरफ कार्मिक भी उनके अनुसरण में बेपरवाह नजर आ रहे हैं। कुछ ऐसा ही नजारा मंगलवार को बागोड़ा उपखंड मुख्यालय पर आयोजित राजस्व लोक अदालत- न्याय आपके द्वार शिविर में देखने को मिला।

दरअसल, कस्बे के जैसावास सड़क मार्ग पर राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय के खाली भवन परिसर में मंगलवार को राजस्व लोक अदालत का आयोजन किया गया, लेकिन इस शिविर के निर्धारित समय साढ़े दस बजे से पूर्व महज पंचायतीराज विभाग से विकास अधिकारी मोहनलाल विश्नोई, लिपिक रमेश चौधरी व पंचायत सहायक गीता मेघवाल, राजस्व विभाग से भू-अभिलेख निरीक्षक मीठाराम जोशी व पटवारी जगदीश विश्नोई तथा महिला बाल विकास परियोजना की महिला सुपरवाइजर ही मौजूद थी। जबकि स्वास्थ्य विभाग, पशुपालन, जलदाय, कृषि, डिस्कॉम, शिक्षा विभाग समेत अन्य अधिकारी व कार्मिक पौने ग्यारह बजे तक भी शिविर से नदारद रहे। ऐसे में अधिकांश कुर्सियां खाली नजर आईं।

एसडीएम भी पहुंचे पौने घंटे लेट

शिविर का समय सुबह साढ़े दस बजे निर्धारित कर रखा है, लेकिन कार्यवाहक उपखंड अधिकारी मुरारीलाल शर्मा भी शिविर में ग्यारह बजकर दस मिनट पर सरकारी वाहन से पहुंचे। इस दौरान कई कार्मिकों की कुर्सियां खाली थी। इसके बाद विभिन्न समस्याओं को लेकर आए लोगों के काम शुरू हुए। इस दौरान ग्रामीणों ने उपखंड अधिकारी को नयाखेड़ा में पेयजल समस्या तथा डिस्कॉम की और से घरेलू बिजली में वोल्टेज के उतार-चढ़ाव की समस्या से अवगत कराया। 

प्रधान ने गिनाईं शिविरों की उपलब्धि

शिविर में दोपहर को पंचायत समिति प्रधान धुखाराम राजपुरोहित ने शिरकत की। उन्होंने शिविर को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री ने महिलाओं को लकडिय़ां जलाकर चुल्हा चौका करने की परेशानी से निजात दिलाने के लिए ही महिला मुख्या को उज्ज्वला योजना में लाभान्वित करते नि:शुल्क घरेलू गैस कनेक्शन उपलब्ध करवाए हैं। ०उन्होंने कहा कि सरकार की मंशा है कि आमजन को सरकारी कार्यालयों में अपने विभिन्न कामों के लिए जाने व एक से दूसरे दफ्तर में जाकर दस्तावेजों की औपचारिकताएं पूरी करने के लिए परेशानी से निजात मिले। इसी मकसद से शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने शिविर में किए जाने वाले विभिन्न कार्यों की जानकारी दी।

यह रहे मौजूद

शिविर में प्रधान धुकाराम राजपुरोहित, एसडीएम मुरारीलाल शर्मा, तहसीलदार शंकराराम गर्ग, ग्राम विकास अधिकारी मोहनलाल विश्नोई, सरपंच रेखा सोनी, रीडर संजय बोहरा, पंचायत प्रचार अधिकारी हरचंद सोलंकी, डिस्कॉम सहायक अभियंता जयपालसिंह, कनिष्ठ अभियंता गीगाराम चौधरी, जलदाय कनिष्ठ अभियंता रामलाल मीणा, आयुर्वेद चिकित्सक प्रियंका चौहान समेत अन्य विभागों के अधिकारी व कार्मिक एंव ग्रामीण उपस्थित थे।

Leave a comment