शिक्षा से ही समाज का उत्थान संभव : आर्य

जागरूक टाइम्स 138 Jun 18, 2018

-गोलाणा गांव में श्रीयादे माता के वार्षिक मेले का आयोजन 

जसवंतपुरा. निकटवर्ती गोलाणा गांव स्थित श्रीयादे माता मंदिर परिसर में सोमवार को देवलाटी परगना मारू प्रजापत समाज के वार्षिक मेले का आयोजन हुआ। मेले में चौदह गांवों से देवलाटी परगना के सैकड़ों समाजबंधुओं ने उत्साह से भाग लिया। मेले में सुबह शुभ मुहूर्त में श्रीयादे माता मंदिर के शिखर पर लाभार्थी परिवार की ओर से ध्वजारोहण किया गया। इसके बाद महायज्ञ का आयोजन हुआ। जिसमें लाभार्थी परिवार की ओर से हवन में आहुतियां दी गई। मेले के दौरान आयोजित समारोह को सम्बोधित करते हुए सिरोही कांग्रेस कमेटी के जिलाध्यक्ष जीवाराम आर्य ने कहा कि प्रजापत समाज में प्रतिभाओं की कोई कमी नहीं है। जरूरत है तो उनको प्रोत्साहन देने की। उन्होंने समाजबंधुओं से संगठित होकर आगे बढऩे का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि शिक्षा से ही किसी भी समाज का उत्थान संभव है। वहीं बालिका शिक्षा आज की जरूरत है। क्योंकि बेटी शिक्षित होगी तो वह दो परिवारों को संवारेगी।

नशे पर प्रतिबंध, कुरीतियों पर चर्चा

समारोह को सम्बोधित करते हुए समाज के मौजीज लोगों ने हाल ही में सामाजिक कार्यक्रमों में अफीम सेवन पर लगाए गए प्रतिबंध की सराहना की। साथ ही समाज में फैली कुरीतियों के उन्मूलन पर भी चर्चा की गई। वक्ताओं ने कहा कि समाज में नशे और कुरीतियों का उन्मूलन करने से युवा पीढ़ी को नई दिशा मिलेगी।

उत्साह से लगी चढ़ावों की बोलियां

मेले में देवलाटी परगना मारू प्रजापत समाज के चौदह गांवों के लोगों ने ना केवल परम्परागत वेशभूषा में सजधज कर भाग लिया, बल्कि मेले में आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों ेमें भी उत्साह दिखाया। इस दौरान समाजबंधुओं ने बढ़चढ़ कर विभिन्न चढ़ावों की बोलियां लगाईं। मेले को लेकर दिनभर श्रीयादे माता मंदिर परिसर में दर्शनार्थियों की रेलमपेल लगी रही। वहीं मेले की विभिन्न व्यवस्थाओं का जिम्मा देवलाटी परगना जनकल्याण सेवा ट्रस्ट के युवाओं ने संभाला।

भजनों पर झूमे श्रोता

मेले को लेकर रविवार रात्रि में भजन संध्या का आयोजन किया गया। जिसमें गायक कलाकार किशनलाल प्रजापत एण्ड पार्टी वेरढा की ओर से उम्दा भजनों की प्रस्तुतियां दी गई। भजनों की समधुर स्वरलहरियों ने श्रोताओं को देर रात तक बांधे रखा।

Leave a comment