नर्मदा का धरतीपुत्रों पर फिर कहर, फसलें बरबाद होने की आशंका

जागरूक टाइम्स 320 Aug 19, 2018

- नर्मदा नहर परियोजना की सांचौर लिफ्ट कैनाल टूटने से कई गांवों के खेतों में भरा पानी, किसानों को फसलें खराब होने की आशंका

जालोर @ जागरूक टाइम्स

जिले के सांचौर उपखंड क्षेत्र के लिए जीवनदायिनी बनी नर्मदा नहर परियोजना घटिया निर्माण की वजह से कई बार धरतीपुत्रों के लिए दुखदायी साबित हो चुकी है। एक बार फिर घटिया निर्माण के कारण नहर परियोजना से जुड़ी एक कैनाल टूट गई। जिससे करीब आधा दर्जन गांवों में पानी फैल गया। जिससे खेतों में खड़ी फसल बरबाद होने की आशंका सताने लगी है।

जानकारी के अनुसार सांचौर उपखंड क्षेत्र के चौरा व अरणाय सहित करीब आधा दर्जन गांवों में पेयजल आपूर्ति व सिंचाई के लिए बनी सांचौर लिफ्ट कैनाल टूट गई। इससे कैनाल का पानी बहकर इन गांवों में फैल गया। फिलहाल, इन गांवों के कई खेतों में पानी पसरा पड़ा है। लम्बे समय से बारिश नहीं होने के कारण जलने की कगार पर पहुंच चुकी फसलों को बचाने के लिए किसान जतन कर रहे थे, लेकिन अब कैनाल का पानी खेतों में भरने से यह मेहनत भी बेकार साबित होने लगी है।


किसानों को आशंका है कि इससे बड़ी हद तक फसलें खराब हो सकती है। किसानों की मानें तो ठेकेदारों की ओर से नर्मदा नहर परियोजना में घटिया निर्माण सामग्री का उपयोग करने के कारण आए दिन कैनाल के टूटने की घटनाएं हो रही हैं। उन्होंने बताया कि नर्मदा परियोजना में पहले भी कई बार मुख्य कैनाल सहित वितरिकाएं टूट चुकी हैं। ऐसे में नर्मदा नहर परियोजना में घटिया निर्माण कर भ्रष्टाचार करने के आरोप भी साबित होने लगे हैं। वहीं अधिकारियों की कार्यशैली पर भी प्रश्नचिह्न लगने लगा है।

ताज़ा खबरों के लिए हमें फॉलो करे फेसबुक | इंस्टाग्राम  | ट्विटर

Leave a comment