जालोर में एसआई परीक्षा में मात्र तीन प्रतिशत परीक्षार्थी ही उपस्थित, पढ़िए खबर

जागरूक टाइम्स 1162 Oct 7, 2018


-5800 परीक्षार्थीरहे अनुपस्थित, - अधिकांश रहे खाली रहे, बैठे रहे वीक्षक
जालोर। जालोर जिले में आयोजित हुईसब इंस्पेक्टर परीक्षा में उपस्थिति मात्र तीन प्रतिशत ही रही। करीब 21 केन्द्रों पर 6000 अभ्यर्थी में से सिर्फ 200 अभ्यर्थीही पहुंचे। परीक्षा में 5800 अभ्यर्थी अनुपस्थित थे। किसी परीक्षा में इतनी कम उपस्थित पहली बार नजर आई। हालांकि अभी तक इसके कारणों का पता नहीं चला है। जालोर में अधिकांश परीक्षार्थीअलवर, जयपुर और भरतपुर जिले के थे।
गौरतलब हैकि उप निरीक्षक पुलिस प्रतियोगी परीक्षा-2016 के लिए नियुक्त फ्लाइंग स्कवॉड, उप समन्वयक, पर्यवेक्षक एवं केन्द्राधीक्षकों को लगाया ग गया था। रविवार को जिला मुख्यालय के 21 परीक्षा केन्द्रों पर आयोजित परीक्षा में नाममात्र के अभ्यर्थीपहुंचे। परीक्षा के लिए आयोग द्वारा जारी निर्देशों की पूर्ण जानकारी रखते हुए परीक्षा के दौरान पूरे दो घंटे सतर्कता से कार्य को सम्पादित करने के निर्देश थे। साथ ही परीक्षा की व्यवस्थाओं में लगे अधिकारी एवं कर्मचारियों ने परीक्षा केन्द्र पर परीक्षा प्रारम्भ होने के दस मिनट बाद किसी भी स्थिति में परीक्षार्थी को प्रवेश नहीं दिया। प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर पुलिस कर्मियों का पर्याप्त जाब्ता तैनात रहा। वहीं मोबाइल टीमें भी निरन्तर भ्रमण करती रही।
परीक्षा व्यवस्था में लगे कार्मिकों यथा अभिजागर, क्लर्क एवं सहायक कर्मचारी आदि भी अपने-अपने मोबाइल फोन प्रश्न पत्र पैकेट खोले जाने के पूर्व केन्द्राधीक्षक के पास स्वीच ऑफ कर जमा किए गए।
परीक्षार्थी से अधिक तो पुलिसकर्मीनजर आए
एसआईपरीक्षा के २१ केन्द्रों के बाहर भारी संख्या में पुलिस जाब्ता तैनात था। परीक्षार्थियों की भीड़ आने की स्थिति को लेकर सुरक्षा व्यवस्था थी, लेकिन अधिकांश केन्द्रों पर कक्ष खाली ही रहे। कईसेंटरों पर तो चार-पांच अभ्यर्थी ही पहुंचे, जबकि बैठक व्यवस्था दो सौ से ज्यादा की गईथी।
परीक्षार्थियों के उतरवाए फुल आस्तीन के शर्ट
जिला मुख्यालय पर एसआईपरीक्षा को देखते हुए चेकिंग की व्यवस्था भी काफी सख्त रही। हालांकि अभ्यर्थीकाफी कम संख्या में आए, लेकिन जो भी फुल आस्तीन के शर्टपहनकर आए, उनके शर्टखुलवाए गए।
केन्द्रों के अधिकांश कक्ष रहे खाली
परीक्षा केन्द्रों में परीक्षार्थी नहीं आने से अधिकांश कक्ष खाली नजर आए। वीक्षक भी समय पास करते नजर आए। एक-एक कक्ष में एक-एक ही अभ्यर्थीनजर आए।

Leave a comment