जालोर : अब रात 9 बजे के बाद आवागमन पर रहेगा प्रतिबंद, पटरी पर आई जिंदगी

जागरूक टाइम्स 261 Jun 1, 2020

- जिला कलक्टर ने जिले में दंड प्रक्रिया संहिता धारा 144 के तहत किये नये दिशा निर्देश जारी

जालोर। जिला कलक्टर की ओर से धारा 144 के तहत सार्वजनिक स्थान पर 5 या 5 से अधिक व्यक्तियों के एकत्रित नहीं होने के आदेश को विलोपित करते हुए निषेधाज्ञा जारी कर विभिन्न नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। वहीं इसके तहत जिले में रात्रि 9 बजे से प्रातः 5 बजे तक सभी गैर आवश्यक गतिविधियों के लिए व्यक्तियों के आवागमन पर सख्त प्रतिबंध रहेगा। यह आदेश ड्यूटी पर तैनात कर्मियों तथा ट्रक एवं मालवाहक वाहनों जो माल सामग्री लेकर परिवहन कर रहे हो उन पर लागू नहीं होंगे। व्यक्तियों और वस्तुओं के अन्तरराज्यीय एवं राज्य के अंदर आवागमन पर पृथक से स्वीकृति अनुज्ञा या पास की आवश्यकता नहीं होगी। जिले में सभी कार्यस्थल दुकानें, कार्यालय, कारखाना आदि जब तक कि इस संबंध में जिला प्रशासन से विशिष्ठ स्वीकृति प्राप्त नहीं ली गई हो उपयुक्त समय पर बंद कर दिये जायेंगे ताकि स्टाफ रात 9 बजे नियत समय पर घर पहुंच सके।

यात्री वाहनों का यात्रा से पूर्व और बाद में सेनेटाइज जरूरी
सभी काॅमर्शियल यात्री परिवहन वाहनों का यात्रा से पूर्व एवं यात्रा के पश्चात् सेनेटाईजेशन किया जायेगा एवं अन्य सुरक्षा सावधानियों की शर्ताें की अनुपालना के अधीन बस, टैक्सी, कैब संचालक, आॅटो रिक्शा, साईकिल रिक्शा चालन अनुमत होगा। किसी भी वाहन में यात्रा कर रही सवारियों की संख्या पंजीकृत वाहन की स्वीकृत बैठक क्षमता से अधिक नहीं होगी। अन्तर्राज्यीय एवं राज्य के भीतर बसें अपने स्वीकृत मार्ग पर ही संचालित हो सकेंगी। बस संचालक यात्रियों के प्रति सावधानियों चढ़ने उतरने के लिए उत्तरदायी होगा।

बडी दुकानों में पांच से ज्यादा ग्राहक दिखे तो होगी कार्रवाई
दुकानदार द्वारा किसी ग्राहक को जिसने मास्क नहीं पहन रखा हो सामान नहीं बेचेगा। दुकानों में सामाजिक दूरी 6 फीट का पालन किया जायेगा। छोटी दुकानों में 2 तथा बड़ी दुकानों में 5 ग्राहकों से ज्यादा जाने की अनुमति नहीं है। प्रत्येक ग्राहक की सेवा के उपरांत पूर्ण सावधानियों, कीटाणुनाशक एवं सफाई सहित नाई की दुकानें, सैलून, ब्यूटी पार्लर खोले जा सकेंगे।

प्रत्येक दुकानदार, स्टाॅल, ठेला या कियोस्क के माध्यम से ज्यूस, चाय, चाट सहित खाद्य पदार्थों की बिक्री स्वच्छता, साफ-सफाई, कचरा निपटाने के आवश्यक मापदंडों को संधारित कर की जा सकेगी। व्यक्तियों का जमाव अनुमत नहीं होगा।

कंटेनमेंट जोन में रियायत नहीं मिलेगी
पार्क, सामुदायिक पार्क विभिन्न नियमों की पालना के साथ खोले जा सकेंगे। व्यक्तियों के संपर्क रहित प्रवेश के लिए मुख्य द्वार खुले रखे जायें। सभी छूने एवं संपर्क गतिविधियां प्रतिबंधित रहेंगी। पूजा स्थलों पर निर्धारित प्रतिबंध जारी रहेगा। कंटेनमेंट जोन, कफ्र्यूग्रस्त इलाकों में रियायतों छूट संबंधी प्रावधान लागू नहींे होंगे।


Leave a comment