नर्मदा विभाग पानी नहीें दे रहा , किसानो ने माखुपरा पंप हाऊस पर किया किया प्रदर्शन

जागरूक टाइम्स 164 Nov 28, 2019

किसानो ने समस्या का समाधान नहीं होने पर दी आंदोलन की चेतावनी, विभाग द्वारा पाई काटने को लेकर जताया विरोध
सांचौर : सांचौर लिफ्ट कैनाल के माखुपरा पंप हाऊस पर रबी की फसल के नियमित जलापूर्ति व किसानो के हिस्से पानी देने व विभाग द्वारा पाईप काटने के विरोध में किसानो ने माखुपरा पंप हाऊस पर धरना प्रदर्शन कर विरोध जताया। इस दौरान आक्रोशित किसाने ने विभाग के अधिकारियो को मौका स्थल पर बुलाने की मांग पर अड़ गये। जिस पर विभाग के अधिशाषी अभियन्ता वासुदेवव चारण, अधिशाषी अभियन्ता जेपी माथुर मौका स्थल पर पहुंचे। जिस पर किसानो ने विभाग द्वारा पाईप काटने की कार्यवाही को लेकर विरोध जताया। जिस पर उन्होने किसानो से समझाईश करने का प्रयास किया ।

इस दौरान अधिशाषी अभियन्ता वासुदेव चारण ने कहा कि विभाग किसानो के हिस्से का पूरा पानी देगा, वहीं टैल के किसानो को पूरा नहीं मिलने की बात कही। वहीं बाराबंदी के आधार पर देने की बात कही। इस दौरान उन्होने किसानो को विभाग का सहयोग देेने की बात कही। वहीं किसानो के हिस्से का पूरा पानी देने का भरोसा दिलाया । इस दौरान भाजपा नेता दानाराम चौधरी ने कहा कि प्रशासन किसानो के साथ जानबूझकर भेदभावपूर्वक कार्यवाही करने का आरोप लगाते हुए कि किसानो के साथ होने वाले अन्याय को बर्दाश्त नहीं करने की बात की । उन्होने कहा कि विभाग के पास किसानो के डिग्गी के सिस्टम पूर्ण रूप से अस्तित्व में नहीं होने के बावजूद भी किसानो को परेशान को किया जा रहा है।

जबकि रबी की सीजन में किसानो ने मंहगी खड़ाई व बीज से खेतो को तैयार किया है किन्तु विभाग भेदभाव की कार्यवाही की कर रही है। जिससे किसान पानी ले पा रहे है। रात्रि के समय किसानो के ख्ेातो में लगे ईंजन को निजी लोग विभाग के संरक्षण से उठा कर ले जा रहे है। जो अन्याय है। भाजपा नेता मोतीराम चौधरी ने कहा कि टैल के किसानो को पानी पहुचंाने के नाम पर हैड के किसानो को बैवजह शिकार बनाया जा रहा है। जबकि विभाग के पास न तो पर्याप्त पानी है और न ही डिग्गियो को चालू किया गया है। ऐसे में किसान पानी नहीं होने की स्थिति में आत्म हत्या करने को मजबूर हो जायेगें । भाजपा झाब मंडल के अध्यक्ष महेन्द्रसिंह झाब ने कहा कि किसान मंहगे खाद-बीज व खड़ाई कर खेतो को तैयार किया है, किन्तु विभाग अब पानी के चोरी के नाम पर किसानो पर झूठे मुकदमे दर्ज किसानो में भय फैला रहे है, जिसे बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। इस दौरान भगाराम चौधरी सहित कई किसान नेताओ ने अपनी मांग रखी।

विभाग की लापरवाही का खामियाजा भुगत रहे है किसान - नर्मदा विभाग की ओर से तैयार की गई डिग्गीयां भी अधूरी पड़ी है, जिसमें अधिकांश डिग्गियो पर न तो कनेक्शन दिये जा रहे है, न ही हिस्से का पानी मिल रहा है, ऐसे में मजबूरन किसानो को नहरो से अवैध रूप से पानी लेने को मजबूर होना पड़ रहा है। रबी की सीजन के दौरान विभाग भी उक्त मामले में कार्यवाही को लेकर अभियान चलाकर किसानो द्वारा लगाये गये पाईप को काटने की कार्यवाही की जा रही है। जिसको लेकर किसानो में नाराजगी है।

इनका कहना है -
नर्मदा विभाग के अधिकारी जानबूझकर भेदभाव पूर्वक किसानो के साथ व्यवहार कर रहे है। जबकि किसानो को उनके हक का पानी नहीं मिल रहा है। विभाग की गलती का खामियाजा किसान क्यों भुगते । अधूरे डिग्गी सिस्टम के बावजूद किसानो के पाईप काटे जा रहे है। विभाग द्वारा बैवजह की जा रही कार्यवाही नहीं रोकी गई तो अंादोलन किया जायेगा। ... दानाराम चौधरी, भाजपा नेता व विधानसभा प्रत्याशी सांचौर ।

नर्मदा नहर जल वितरण समिति व डिग्गी अध्यक्षो की बैठक आयोजित हुई थी, जिसमें गुजरात में नहर टूटी होने से पानी की कम आवक हो रही है, जिसको लेकर बाराबंदी का चार्ट बना लिया गया है, समस्त डिग्गी अध्यक्षो की सहमति से अनुपातिक समानता के आधार पर पानी छोडऩे की सहमति के आधार पर समय सारणी बना ली गई है। वहीं अवैध रूप से पानी चोरी को लेकर विभाग का अभियान जारी रहेगा। ... गिरीश लोढा, मुख्य अभियन्ता नर्मदा नहर परियोजना सांचौर ।














Leave a comment