कलापुरा में तीन दिवसीय मंदिर प्रतिष्ठा महोत्सव का आगाज कल से

जागरूक टाइम्स 131 Jun 13, 2018

जसवंतपुरा। कलापुरा गांव में स्थित श्री खेतलाजी (श्री सिन्दरथ खेतलाजी) के नवनिर्मित मंदिर की तीन दिवसीय प्राण-प्रतिष्ठा एंव भोपाजी चिनाजी की मुर्ति स्थापना महोत्सव का षुभांरम्भ साधु संतो के सानिध्य में षुक्रवार से होगा। मंदिर के भोपाजी मफतलाल माली ने बताया कि प्रतिष्ठा महोत्सव को लेकर साधु-संतो के सानिध्य में विभिन्न धार्मिक अनुष्ठान होगें। इधर, प्रतिष्ठा को लेकर तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। प्रतिष्ठा महोत्सव का आगाज षुक्रवार को भव्य (कलषयात्रा) के साथ होगा। प्रतिष्ठा महोत्सव के आगाज पर सवेरे साधु-सन्तो के सानिध्य में वैदिक मंत्रोच्चार के साथ हवन एंव धार्मिक अनुष्ठानों का आयोजन किया जाएगा।

कलषयात्रा में सुसज्जित रथ, घोडे एंव बैडपार्टी आकर्षण का केन्द्र रहेगें तथा रथों पर संत-महात्मा विराजमान होगंे। इसके अलावा दिनभर विभिन्न धार्मिक कार्यक्रम होगंे। रात्रि को भजन सम्राट प्रकाष माली एंव सोनू सिसोदीया द्वारा भजनों की प्रस्तुति दी जाएगी। इसी तरह षनिवार को प्रातः कालीन षुभ मुर्हत में नवनिर्मित श्री सिन्दरथ खेतलाजी मंदिर की प्राण-प्रतिष्ठा तथा भोपाजी चिनाजी की मूर्ति स्थापना की जाएगी। दोपहर में फुले चुन्दडी (महाप्रसादी) का आयोजन किया जाएगा। तथा प्राण-प्रतिष्ठा में पधारे संत-महात्माओं एंव अतिथियों का आदर सत्कार किया जाएगा। रात्रि को बाडमेर के सुप्रसिद्ध गैरियों द्वारा गैर नृत्य की प्रस्तृति दी जाएगी। वही महोत्सव के अंतिम दिन रविवार को गांव की बहन बेटियों को ओढामणी कार्यक्रम कर उनका बहुमान किया जाएगा तथा दोपहर में महाप्रसादी का आयोजन होगा।

इनका रहेगा सानिध्य-

कलापुरा में प्रतिष्ठा महोत्सव में जागेष्वर महादेव मंदिर दांतराई के महंत विरमगिरी महाराज, रेवानाथ अखाडा एंव सुरज कुण्ड बडगांव के महंत लेहरभारती महाराज, मरलेष्वर महादेव मंदिर मण्डवारिया के महंत तीर्थगिरी महाराज, राणेष्वर महादेव मंदिर गुडा के महंत सेवागिरी महाराज, माकरोडा के महंत धर्मराजभारती महाराज, माउण्ट आबू के महंत तुलसीगिरी महाराज, भैरूगुफा सुंधा पर्वत के महंत गिरधरगिरी महाराज, सरेसी माताजी मंदिर सगालिया के महंत प्रेमभारती महाराज, मुनीजी की धुनी सिलदर व विकेष्वर महादेव मंदिर ओडा के महंत कर्णगिरी महाराज सहित साधु-सन्तों का सानिध्य रहेगा।


Leave a comment