जालोर के युवा ने बनाया ऐसा एप, कॉल करते ही जिंदगी बचाने पहुंच जाएंगे रक्तदाता, जानिए आप भी...

जागरूक टाइम्स 1029 Jul 26, 2018

- दुर्घटना में घायल, प्रसव पीडि़ता एवं गंभीर बीमारियों से जूझ रहे मरीजों तक सहजता से पहुंच पाएंगे रक्तदाता 

- सैकड़ों रक्तदाता 'ब्लड सोल्यूशन' एप में पंजीयन करवाकर मुहिम में हुए शामिल 

अल्लाह बख्श खान @ जागरूक टाइम्स

जालोर. अस्पताल में भर्ती कई मरीज महज इसलिए दम तोड़ देते हैं कि उनको वक्त रहते सम्बंधित ग्रुप का ब्लड नहीं मिल पाता। बड़े अस्पतालों के बाहर अपने परिजनों के लिए ब्लड का इंतजाम करवाने के लिए भटकते लोगों को सहजता से ही देखा जा सकता है। तो कई बार इंसानी खून के दलाल भोले-भाले ग्रामीणों एवं मजबूर परिजनों से खून की एवज में मोटी रकम ऐंठ लेते हैं। 


ऐसे में यह खबर हर किसी के दिल को सुकून देगी। जी हां, जालोर के एक युवा ने अनूठी पहल करते हुए एक ऐसा एप बनाया है, जिसे अपने एंड्रॉयड मोबाइल फोन पर इंस्टॉल करने के बाद आप कहीं भी रक्तदाता को चंद पलों में ढूंढकर उससे सम्पर्क कर पाएंगे। इससे ना केवल जरूरतमंदों को इलाज के लिए वक्त पर ब्लड मिलेगा, बल्कि कई जिंदगियां भी बचेगी।

दरअसल, कई बार समाजसेवी संस्थाओं की ओर से रक्तदान कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। जिसमें बड़ी तादाद में लोग रक्तदान करने के लिए भी आगे आते हैं, लेकिन हकीकत यह है कि कई बार जरूरतमंदों को ब्लड ही नहीं मिल पाता। अगर पहुंचता भी है तो उसके लिए भी एक रकम चुकानी पड़ती है। यह खेल जालोर से लेकर बड़े अस्पतालों तक बदस्तूर जारी है। ऐसे में यह एप लोगों के लिए खासा फायदेमंद साबित होगा।

ऐसे मिली प्रेरणा

बकौल हितेश, उनके मित्र दीपक बोहरा दिल्ली में आईएएस की तैयारी करते हैं। एक बार जब वह घर आया तो उसने जालोर में रक्तदान और उसके स्टोरेज के बारे में जानकारी मांगी। इस दौरान उसने बताया कि दिल्ली में ब्लड की काफी मांग रहती है। हर साल ब्लड की कमी के कारण करीब एक लाख लोगों की मौत हो जाती है। इसलिए रक्तदाता को सीधे जरूरतमंद मरीज तक जोडऩे का काम होना चाहिए। इस बात से मुझे काफी प्रेरणा मिली और मैंने एक ऐसा प्लेटफार्म तैयार करने की सोची, जिस पर मरीज के लिए हाथों-हाथ ब्लड उपलब्ध हो सके। फिर क्या था मैंने यूट्यूब पर एप बनाने की प्रोसेस देखी और खुद ही एप बना डाला। 

यह भी पढ़े : सिणधरी में देर रात महंत की हत्या, क्षेत्र के लोगों में खौफ 

देश के हर हिस्से तक पहुंचे एप

फिलहाल, एप को 500 से ज्यादा लोगों ने गूगल प्ले स्टोर से इंस्टॉल कर रखा है। साथ ही इसमें करीब 700 रक्तदाताओं ने पंजीयन करवा रखा है। एप को लोगों की ओर से खासा सराहा जा रहा है। वहीं इससे मरीजों को भी खासा लाभ मिल रहा है। तकरीबन हर रोज एप पर पंजीकृत रक्तदाताओं पर ऐसे कॉल आ जाते हैं, जिनके परिजनों को ब्लड की जरूरत हो। हितेश बताते हैं कि उनका मकसद देश के हर हिस्से तक एप को पहुंचाना है ताकि लोगों को इसका ज्यादा से ज्यादा लाभ मिल सके। इससे हर साल देश में लाखों लोगों की जिंदगी बचाई जा सकती है।

ऐसे करता है काम

एप को फिलहाल एंड्रॉयड मोबाइल के लिए बनाया गया है। इसके लिए कोई भी व्यक्ति अपने एंड्रॉयड मोबाइल पर गूगल प्ले स्टोर से BLOOD SOLUTION एप को इंस्टॉल कर सकता है। एप को खोलने के लिए इसमें अपना मोबाइल नम्बर डालना पड़ता है। नम्बर डालते ही सम्बंधित नम्बर पर ओटीपी कोड आता है। जिसे एप एक्सेप्ट कर लेता है। इसके स्क्रीन पर आपसे आपका नाम, ब्लड ग्रुप, राज्य, जिले की जानकारी मांगी जाती है। अगले पेज पर रक्तदाता को सर्च करने का ऑप्शन आता है। जिसमें आप सम्बंधित क्षेत्र के पिन कोड या नाम से रक्तदाता को सर्च कर सकते हैं। जानकारी डालते ही सम्बंधित ब्लड गु्रप के लोगों की लिस्ट आपके सामने आ जाती है। जिसमें रक्तदाता का फोटो सहित नाम व मोबाइल नम्बर उपलब्ध हो जाता है। 

कई लोगों की जिंदगी बचाने में मदद मिली

हर साल हजारों लोग ब्लड डोनेशन करते हैं, लेकिन इसके बावजूद जरूरतमंदों तक ब्लड नहीं पहुंच पाता है। जरूरतमंदों को वक्त पर ब्लड उपलब्ध करवाने के मकसद से ही यह एप बनाया गया है। इसका काफी अच्छा रेस्पोंस मिल रहा है। इससे कई लोगों की जिंदगी बचाने में मदद मिली है। इससे दिल को काफी सुकून मिलता है। प्रयास कर रहे हैं कि देशभर में ब्लड डोनर इसमें रजिस्ट्रेशन करें। ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को इसका फायदा मिल सके।

-हितेश पाराशर, एडमिन, ब्लड सोल्यूशन एप

Leave a comment