सेवा से जुडना चाहता है संस्थान तो इंदिरा रसोई में सरकार देगी अनुदान

जागरूक टाइम्स 334 Aug 7, 2020

- चयनित संस्था को प्रति थाली 12 रूपये का अनुदान मिलेगा

- इंदिरा रसोई योजना 20 अगस्त से होगी शुरू

जालोर। जालोर जिले में गरीबों और जरूरतमंद लोगों को न्यूनतम दर में भोजन उपलब्ध करवाने को लेकर यदि कोई संस्थान कदम बढाता है तो राज्य सरकार इंदिरा रसोई योजना के तहत अनुदान देगी। इसमें राज्य सरकार की ओर से निगरानी समिति के माध्यम से संस्थान का चयन किया जाएगा और प्रति थाली 12 रूपए अनुदान मिलेगा।  जिले की ऐसी कार्यदक्ष स्वयंसेवी संस्थाएं जो भोजन तैयार करने एवं वितरण प्रबंधन की अनुभवी हों, उनसे जालोर, भीनमाल एवं सांचैर शहरी क्षेत्र में आगामी 20 अगस्त से शुरू की जाने वाली इंदिरा रसोई योजना से जुड़ने का आव्हान किया गया है।

संस्था को 300 थाली पर मिलेगा अनुदान
नगर परिषद एवं पालिका क्षेत्र के लिए चयनित संस्था को 150 थाली दोपहर को एवं 150 थाली रात्रि को 8 रूपये प्रति थाली की दर से निर्धारित या तय मैन्यु के अनुसार भोजन तैयार कर नागरिकों को सम्मानपूर्वक भोजन वितरण एवं खिलाने रसोई संचालन की आधारभूत व्यवस्थाएं करनी होंगी। इसके लिए संस्था को प्रति थाली 12 रूपये का अनुदान दिया जायेगा। निर्धारित भोजन मैन्यु के अनुसार प्रति थाली में 100 ग्राम दाल, 100 ग्राम सब्जी, 250 ग्राम चपाती एवं अचार उपलब्ध कराना होगा। मैन्यु निर्धारण में तय शर्तों के अनुसार विकल्पों पर विचार किया जा सकता है।

निगरानी समिति करेगी संस्था का चयन
संस्था का चयन जिला स्तरीय समन्वय एवं निगरानी समिति द्वारा किया जायेगा। कार्यदक्ष प्रतिष्ठित संस्था को समिति द्वारा एक से अधिक नगरीय निकायों में कार्य करने की अनुमति भी दी जा सकती है। इंदिरा रसोई योजना के लिए चयनित संस्थाओं को रसोई प्रबंधन आदि व्यवस्थाओं में कोरोना गाइडलाइन की आवश्यक तौर पर पालना करनी होगी और सेवा भाव से रसोइयों का संचालन करना होगा।

इनका कहना है
इस संबंध में प्रेसनोट जारी कर बताया कि इच्छुक स्वयं समाजसेवी संस्थाओं से कहा है कि वे अविलम्ब जालोर नगर परिषद के आयुक्त एवं भीनमाल व सांचैर नगर पालिका के अधिशाषी अधिकारी से संपर्क करें। योजना की गाइड लाइंस के मुताबिक जालोर नगर परिषद क्षेत्र में 3 तथा भीनमाल व सांचैर नगरपालिका क्षेत्र में एक-एक इंदिरा रसोई का प्राथमिक स्तर पर संचालन किया जाएगा। - हिमांशु गुप्ता, जिला कलक्टर, जालोर







Leave a comment