राजस्थान में यहां हो सकती है भारी से अत्यधिक भारी बारिश

जागरूक टाइम्स 32777 Aug 16, 2020

राजस्थान में मानसून पूरी तरह से सक्रिय है। हाल ही हुई तेज बारिश ने जयपुर की पूरी तरह से सूरत बदल दी है। कई निचले इलाकों जवाहरनगर, दिल्ली रोड, गिरधारीपुरा, झालाना सहित अन्य कच्ची बस्तियों में पानी भरने से आमजन की दिनचर्या पूरी तरह से प्रभावित हो गई है। मौसम विभाग ने अगले दो दिन कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

जयपुर में रविवार को तेज धूप निकली। हालांकि बादलों की लुका-छिपी का खेल चलता रहा। सुबह राजधानी जयपुर का तापमान 27.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, वहीं शनिवार को यह 31.1 रहा। तापमान में 4 डिग्री की गिरावट के साथ ही मौसम खुशनुमा रहा। शहरवासी आमेर, जलमहल, नाहरगढ़ सहित अन्य पर्यटन स्थलों पर घुमने के लिए सुबह से निकले। हालांकि शाम तक मौसम विभाग ने जयपुर में हल्की से मध्यम बारिश का अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग जयपुर केंद्र के निदेशक मौसम विभाग के मुताबिक मानसून अक्ष रेखा बीकानेर, अजमेर से होकर गुजर रही है और सक्रिय है। दक्षिणी हरियाणा तथा आसपास के क्षेत्र में एक मानसून का परिसंचरण तंत्र बना हुआ है। साथ ही उड़ीसा तट तथा आसपास के क्षेत्र में एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इसके पश्चिम तथा उत्तर-पश्चिम में आगे बढ़ने की संभावना है।

ऑरेंज अलर्ट जारी-
मौसम विभाग ने रविवार को पूर्वी राजस्थान के बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, जयपुर, टोंक, राजसमंद, सिरोही, उदयपुर, जिलों में कुछ स्थानों पर मध्यम से भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं पश्चिमी राजस्थान में बाड़मेर, जालोर, जोधपुर, नागौर, पाली, जिलों में कुछ स्थानों पर भारी से अत्यधिक भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। सोमवार को भी प्रदेश के 12 से अधिक जिलों में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है।

Leave a comment