रसूख का खेल, गोशाला की भूमि पर बना व्यावसायिक कॉम्प्लेक्स

जागरूक टाइम्स 273 Jun 20, 2018


-ग्राम पंचायत व प्रशासन की उदासीनता से बहुमंजिला भवन का कर रहे हैं निर्माण

सायला @ जागरूक टाइम्स

उपखण्ड मुख्यालय पर ग्राम पंचायत व प्रशासन की उदासीनता के चलते आबादी क्षेत्र में सार्वजनिक गोशाला की भूमि पर बहुमंजिला व्यावसायिक भवन का निर्माण हो रहा है। जिसकी शिकायत सामाजिक कार्यकर्ताओं द्वारा मुख्यमंत्री को भी की है। जानकारी के अनुसार कस्बे में पुराने बस स्टैण्ड पर गणेश मंदिर के सामने खाली चौक पड़ा था। जिसका गोशाला के रूप में उपयोग होता था।

चौक में दानदाताओं की ओर से चारा भी डलवाया जाता था। मौके की जमीन होने के कारण भू-व्यवसाय से जुड़े लोगों की जमीन पर लम्बे समय से नजर थी। वर्ष २०१३ में तत्कालीन ग्राम पंचायत सरपंच शांतिदेवी जैन कार्यकाल में साठगांठ कर उपसरपंच मांगीलाल फोलामुथा ने चौक की जमीन पर कब्जा र कर लिया। इतना ही नहीं अपने समाज के नाम से बिना रजिस्ट्रेशन की संस्था की आड़ में गलत तथ्यों पर पट्टा जारी करवा दिया।

गौरतलब है कि पूर्व में उपसरपंच फोलामुथा की ओर से अपने पद के प्रभाव से नियम विरुद्ध जारी किए गए पट्टों को ग्रामीणों की शिकायत के आधार पर जालोर एडीएम ने जांच के बाद खारिज कर दिया था। जबकि वर्तमान में करोड़ों की जमीन पर नियम विरुद्ध बहुमंजिला भवन का निर्माण करवाया जा रहा है। बावजूद ग्राम पंचायत व अधिकारियों की मिलीभगत के चलते कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। साथ ही भवन में दुकानों को किराए पर देकर व्यावसायिक गतिविधियां संचालित की जा रही है। इधर, ग्रामीणों ने भवन निर्माण की जांच कर नियमानुसार सील करने की मांग की है।

निर्माणाधीन भवन का पट्टा भी ख़ारिज, फिर भी निर्माण जारी

आबादी में चौक की भूमि पर गलत तथ्यों के आधार पर ग्राम पंचायत में तत्कालीन उपसरपंच द्वारा पट्टा जारी करवाने पर ग्रामीणों ने शिकायत भी की थी। ग्रामीण नरपत रावल की शिकायत पर तत्कालीन एडीएम आशाराम डूडी ने जांच के बाद पट्टे को खरिज कर दिया था। लेकिन इसके बावजूद वर्तमान में भवन का निर्माण बेरोकटोक जारी है। जो ग्राम पंचायत व प्रशासन की मिलीभगत को उजागर करता है।

एडीएम कोर्ट ने खारिज किया था पट्टा

सायला में ग्राम पंचायत भवन के पास सार्वजनिक भूमि पर भूमाफिया द्वारा बहुमंजिला भवन निर्माण की शिकायत की है।जिसका एडीएम कोर्ट ने शिकायत पर पट्टा भी ख़ारिज कर दिया था।फिर भी निर्माण हो रहा है।

-प्रकाश त्रिवेदी,पुखराज सेन,सामाजिक कार्यकर्ता

कार्यवाही की जाएगी

बहुमंजिला भवन निर्माण की इजाजत ग्राम पंचायत से जारी नहीं हुई है। पट्टा खारिज होने की भी जानकरी नहीं थी। अभी ध्यान में आया है तो इस सम्बंध में उच्चाधिकारियों के निर्देशानुसार कार्रवाई की जाएगी। 

- सुरेश पुरोहित, सरपंच सायला

ग्राम पंचायत को सहयोग करेंगे

इस तरह से अवैध निर्माण हो रहा है तो बीडीओ से जानकारी लेकर पूरा मामला दिखवाता हूं। ग्राम पंचायत की ओर से कार्रवाई की जाती है तो प्रशासन सहयोग करेगा।

-मुरालीलाल शर्मा, उपखण्ड अधिकारी सायला

Leave a comment