आँखों मे डाली आई ड्रॉप जीवन भर के लिए अंधा हो गया

जागरूक टाइम्स 3956 Mar 14, 2019

परिवार में पत्नी सहित चार बच्चे घर की माली हालत खराब

सरकारी दफ्तरों के रोज लगाता चक्कर मगर नही मिल रही राहत

देसूरी। देसूरी पंचायत समिति के लापी ग्राम में एक व्यक्ति ने मेडिकल की दुकान से आई ड्रॉप खरीद कर रात में सोते वक्त आई ड्रॉप आँखों मे डाली तो वह जीवन भर के लिए अंधा हो गया।देसूरी से पांच किलोमीटर की दूरी पर माडपुर ग्राम पंचायत के लापी ग्राम में पीड़ित फगाराम पुत्र कसाराम देवासी उम्र सेत्तीस वर्ष आज से चार वर्ष पूर्व देसूरी की एक मेडिकल की दुकान पर आखो में डालने की आई ड्रॉप खरीद कर अपने घर लापी लौट आया इस दौरान रात्रि भोजन के पश्चात सोते वक्त खरीदी गई आई ड्राप आखो में डाल दी।

आईं ड्राप के डालते ही आखो में जलन होने लगी ।आखो में जलन होते ही घबराए पीड़ित ने आखो को धो डाला।जब वह सवेरे उठा तो अंधा हो गया था।इस बात को लेकर पीड़ित की पत्नी ने बड़े बड़े नेत्र अस्पतालों में जांच करवाई मगर सभी नेत्र चिकित्सको ने पल्ला झाड़ दिया।परेशान पीड़ित फगाराम ने आखो की रोशनी की उम्मीद छोड़ घर का खाट पकड़ लिया।

पीड़ित के पत्नी सहित चार छोटे छोटे बच्चे
लापी ग्राम के पीड़ित फगाराम के पत्नी सहित छोटे छोटे चार बच्चे है जो सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे है।मगर पीड़ित के परिवार को पेट की आग बुझाने के लिए मात्र साढ़े सात सौ रुपए सरकार पेंशन दे रही है।आज के महंगाई के दौर में इन रुपयों से पीड़ित के परिवार का पालन पोषण होना संभव नही है।परिवार में कमाने वाला मात्र एक पीड़ित ही था।घर की माली हालत खराब होने पर पीड़ित ने सरकारी योजना में बीपीएल की श्रेणी में अपने परिवार का नाम दर्ज कराने को लेकर दफ्तरों के कई चक्कर काटे मगर सरकारी दफ्तरों से पीड़ित को सिर्फ आश्वासन ही मिले।

पीड़ित के छोटे छोटे बच्चों ने रोते बिलखते बताया कि उन्हें आगे पढ़ना है मगर उनके पिता के पास फीस कॉपियां किताबे खरीदने के लिए पैसे नही है।वो आगे पढ़ना चाहते है। पीड़ित परिवार को अब सिर्फ सरकारी योजना से मिलने वाली मदद का इंतजार है।




Leave a comment