नक्शे में सार्वजनिक भवन, रसूखदारों ने बना डाला आवासीय मकान

जागरूक टाइम्स 1132 Jun 23, 2018

- ग्रामीणों ने मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेजकर की कार्यवाही की मांग

जालोर @ जागरूक टाइम्स

कहते हैं रसूखदारों के लिए कायदे-कानून भी बौने हो होते हैं। जो कानून आमजन को संवैधानिक दायरे में बांधकर रखता है। उसी कानून को तोडऩे के लिए रसूखदारों को पलभर भी नहीं लगता। कुछ ऐसा ही माजरा इन दिनों सायला उपखंड मुख्यालय पर देखा जा रहा है।

कस्बे के अशोक कुंज कॉलोनी में पूर्व उप सरपंच की शह पर उसके रिश्तेदार ने ना केवल सार्वजनिक भवन की जमीन को हथिया लिया, बल्कि उस पर आवासीय मकान के निर्माण की तामीर भी रख दी। हैरत की बात तो यह है कि निर्माण के लिए ग्राम पंचायत की इजाजत तक नहीं ली गई। इधर, अब इस मामले में ग्रामीणों ने मुख्यमंत्री व पंचायतीराज मंत्री को शिकायत भेजकर कार्यवाही की मांग की है।

यह है मामला

ग्रामीणों की ओर से मुख्यमंत्री को भेजे ज्ञापन में बताया कि सायला कस्बे में पुराने बस स्टैंड के समीप अशोक कुंज कॉलोनी स्थित है। कॉलोनी के अंतिम छोर पर पूर्व दिशा की तरफ सार्वजनिक पड़त भूमि स्थित है। जिसके दक्षिण दिशा में बेरा मठ का जाव (खेत) आया हुआ है। यह भूमि कस्बे के बीचों बीच एवं जैन मोहल्ले में आने के कारण बेशकीमती है।

वर्तमान में प्लॉट की कीमत लाखों रुपए है। ज्ञापन में बताया कि पूर्व उप सरपंच मांगीलाल फोलामुथा ने सार्वजनिक जमीन हड़पने की नीयत से अपने रिश्तेदार सायला निवासी सुरेश कुमार पुत्र देवीचंद जैन के साथ मिलकर सार्वजनिक पड़त भूमि पर कब्जा कर लिया तथा वर्तमान में ग्राम पंचायत सायला की बिना एनओसी अवैध रूप से आवासीय भवन का निर्माण किया जा रहा है। जबकि नियमानुसार भवन निर्माण के लिए पंचायत से एनओसी लेना आवश्यक है।

अशोक कुंज कॉलोनी के नक्शे में भी अतिक्रमण वाली जगह को सार्वजनिक भवन के लिए छोडऩा दर्शाया हुआ है। सार्वजनिक जमीन पर हक जताने वाले सुरेश कुमार के पास इस जमीन से संबंधित मालिकाना हक के कोई दस्तावेज नहीं है। बावजूद कुछ अधिकारियों की शह व सांठगांठ के चलते धड़ल्ले से निर्माण कार्य हो रहा है। ग्रामीणों ने पंचायत पर भी कोई कार्यवाही नहीं करने का आरोप लगाया है। साथ ही मामले की जांच कर अतिक्रमण हटाने की मांग की है।

विद्युत कनेक्शन भी लिया...
ज्ञापन में बताया कि सार्वजनिक जमीन पर अवैध निर्माण कार्य के अलावा अतिक्रमी सुरेश कुमार देवीचंद ने अवैध रूप से बिजली का कनेक्शन भी ले लिया है। ग्रामीणों ने बिजली कनेक्शन काटने की भी मांग की है। इधर, ग्राम पंचायत का कहना है कि अतिक्रमी के पास मालिकाना हक के दस्तावेज नहीं होने की बात सामने आने के बाद बिजली कनेक्शन काटने के लिए डिस्कॉम को लिख दिया है।

सीएम से शिकायत की है
अशोक कुंज कॉलोनी में जिस स्थान पर अवैध निर्माण किया जा रहा है, वह स्थान कॉलोनी के नक्शे में सार्वजनिक भवन के लिए छोडऩा दर्शाया गया है। ग्रामीणों ने अतिक्रमण हटाने व अवैध रूप से लिए बिजली कनेक्शन काटने के लिए सीएम को शिकायत की है। - प्रकाश त्रिवेदी, ग्रामीण सायला

नोटिस जारी किया है

सार्वजनिक जमीन पर अतिक्रमण करने व अवैध रूप से बिजली कनेक्शन लेने की शिकायत प्राप्त हुई है। अतिक्रमी को नोटिस जारी कर निर्माण रोकने का निर्देश दिया है। वहीं बिजली कनेक्शन काटने के लिए डिस्कॉम को लिखा है। - दिनेश राजपुरोहित, ग्रामसेवक, ग्राम पंचायत, सायला

Leave a comment