मनमर्जी की नम्बर प्लेट, पुलिस व परिवहन विभाग मौन

जागरूक टाइम्स 1233 Jul 14, 2018

बागोड़ा @ जागरूक टाइम्स
आपराधिक वारदातों व वाहन चोरी की घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए भले ही सरकार ने हाई सिक्युरिटी नम्बर प्लेट की अनिवार्यता लागू की हो, लेकिन धरातल पर अब भी कई लोग इन नियमों को खुलेआम धत्ता बता रहे हैं। हाल यह है कि यह लोग हाई सिक्युरिटी नम्बर प्लेट लगाना तो दूर मनमर्जी से नम्बर प्लेट पर स्लोगन और फिल्मी डायलॉग लिखवाकर फर्राटे से गाड़ी दौड़ते हर जगह बरबस ही नजर आ जाएंगे। उपखंड क्षेत्र में हर रोज पुलिस की आंखों के सामने इस तरह के नजारे आम बात है लेकिन किसी मजाल कि इन्हें रोक टोक कर ले। यही वजह है कि दुपहिया वाहन चालक परिवहन नियमों की खुलकर अवहेलना कर रहे हंै।

कस्बे में गत तीन माह से दुपहिया वाहन चालकों को मोटरसाइकिल की नम्बर प्लेट पर अपनी मर्जी से विभिन्न डायलॉग लिखवाने का खुमार सिर चढऩे लगा है। परिवहन नियमों के बावजूद चालकों को कार्रवाई का कोई डर तक नहीं है। कस्बे में रेडियम नम्बर लिखने की दुकानों पर अपनी इच्छा के अनुसार नम्बर प्लेट पर नम्बरों की जगह कम्प्यूटराइज्ड डायलॉग लिखवा कर धौंस दिखाने शगल चल रहा है। इतना ही ही नहीं नम्बर प्लेट्स पर फुहड़ शब्दों का इस्तेमाल भी जमकर हो रहा है। लेकिन अब तक ऐसे दुपहिया वाहन चालकों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं हो पा रही है।

बिना रजिस्टे्रशन व लाइसेंस के दौड़ते वाहन

कस्बे व आस पास ग्रामीण इलाकों में दुपहिया वाहनों की खरीद के दो-तीन माह से ज्यादा समय व्यतित होने के बावजूद बिना रजिस्ट्रेशन, लाइसेंस व नम्बर प्लेट्स के ऐसे वाहनों को सड़कों पर सरपट दौड़ते सहज ही देखा जा सकता है। इनमें नाबालिगों को भी दुपहिया व चार पहिया वाहन चलाते देखा जा सकता है। बावजूद पुलिस व परिवहन विभाग की ओर से इनके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है।

Leave a comment