खेजड़ी को संरक्षण दिया जाय, सांसद देवजी पटेल ने रखी मांग

जागरूक टाइम्स 257 Jun 12, 2019

सांचौर : सांसद देवजी पटेल ने बुधवार को भारत सरकार के पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन और सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर व राजस्थान सरकार के वन एवं पर्यावरण राज्य मंत्री सुखराम विश्नोई को पत्र भेजकर राजस्थान का गौरव कल्प वृक्ष खेजड़ी के संरक्षण एवं संवर्धन की मांग रखी।सांसद पटेल ने बताया कि संसदीय क्षेंत्र जालोर के 4लॉक सांचोर के नर्मदा नहर में स्थित दर्जनो गांवो व संसदीय क्षेत्र में राजस्थान का गौरव व कल्प वृक्ष खेजड़ी दिनो दिन लुप्त हो रही हैं।

राजस्थान का राज्यवृक्ष व मरुधरा के कल्प वृक्ष से पहचानी जाने वाली खेजड़ी किसानों की सबसे बड़ी सहयोगी बनी हुई है , खेजड़ी की पतियों से जैविक खाद बनता जिससे किसानों की जमीन उपजाऊ होती है। वही इसका फल सांगरी स4जी बनाने में उपयोग आता है और अकाल के समय खेजड़ी की कोमल पक्षियों को पशुओ के आहार के रुप में उपयोग लिया जाता है। अब यहां खेजड़ी के संरक्षण के अभाव में खेजड़ी के पुराने पेड़ धीरे-धीरे लुप्त होते जा रहे है वही नए पौधे भी नही पनप रहे है ऐसे में खेजड़ी की प्रजाती विलुप्त होने का खतरा मंडरा रहा हैं।

वही सन् १७३० में अमृता देवी सहित ३६३ विश्नोई समाज के लोगो ने पेडो को बचाने के लिए अपने प्राणो की आहुति देकर च्च्सिर साटे रूख रहे तो भी सस्तो भी सस्तो जाण को सही साबित कर दिया था। आज वहीं कल्पवृक्ष खेजडी किसी रोग/बिमारी के कारण दिनो-दिन विलुप्त होती जा रही हैं। सांसद पटेल ने पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन और सूचना और प्रसारण केन्द्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर व वन एवं पर्यावरण राज्य मंत्री सुखराम विश्नोई को पत्र भेजकर क्षेंत्र में राजस्थान के कल्प वृ़क्ष खेजड़ी का वैज्ञानिको/विशेषज्ञो की विषेष टीम से द्वारा सर्वे करवाकर खेजडी संरक्षण एवं संवर्धन की मांग रखी।


Leave a comment