आहोर में बजा कांग्रेस का डंंका, पंचायत समिति सदस्य उपचुनाव में कांग्रेस के रणछोड़ाराम जीते

जागरूक टाइम्स 129 Jun 14, 2018

जालोर। जिले में प्रतिष्ठा का सवाल बना पंचायती सदस्य उप चुनाव में कांग्रेस ने भाजपा को पछाड़ दिया। आहोर पंचायत समिति के वार्ड संख्या 20 के उप चुनाव में कांग्रेस के प्रत्याशी रणछोड़ाराम ने विजयश्री हासिल की और भाजपा प्रत्याशी राजाराम को 813  मतों से हराया। ऐसे में भाद्राजून और आहोर कांग्रेस ब्लॉक के पदाधिकारियों की जी तोड़ मेहनत रंग लाई और जनता जनार्दन के फैसले से कांग्रेस पार्टी के प्रत्याशी ने जीत का सेहरा पहना। वहीं आहोर विधायक और भाजपा के लिए हार चिंतन का कारण बन गई। इस चुनाव में ५८ वोट नोटा को भी हासिल हुए है। 

पंचायती राज संस्थाओं के उप चुनाव के तहत जिले की आहोर पंचायत समिति सदस्य निर्वाचन क्षेत्र संख्या 20 के लिए गुरुवार सुबह मतगणना सम्पन्न हुई, जिसमें इंडियन नेशनल कांग्रेस के अभ्यर्थी रणछोडाराम ने 813 मतों के अन्तर से भाजपा उम्मीदवार राजाराम को हराया। सुबह मतगणना से पहले दोनों पार्टी के पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं में उत्साह बना हुआ था। मतगणना शुरू होने के बाद जीत हार के कई कयास लगाए जा रहे थे, लेकिन जैसे ही निर्णय हुआ, कांग्रेसियों के चेहरे खिल गए। जोश का कोई ठिकाना नहीं रहा और खुशी के मारे झुमने लग गए। यह खुशी कुछ ही देर में जुलूस में तब्दील हो गई। जुलूस के रूप में कांग्रेसी पदाधिकारी और कार्यकर्ता वियजी उम्मीदवार रणछोड़ाराम के गांव रामा पहुंचे और खुशी मनाई। आहोर पंचायत समिति उपचुनाव भाजपा के लिए प्रतिष्ठा का सवाल थी। इधर आहोर विधायक शंकरसिंह राजपुरोहित ने प्रचार के लिए निर्धारित दिनों में जमकर चुनाव प्रचार किया था। जनता से काफी वादें भी किए गए। लेकिन जनता ने कांग्रेस पार्टीके उम्मीदवार को चुना। इधर जालोर जिले में आहोर के उप चुनाव को लेकर भाजपा ने भी काफी रणनीति बनाई थी और मतदाता तक पहुंचने के पूरे प्रयास किए थे, लेकिन जनता ने कांग्रेस उम्मीदवार के विजयश्री की माला डाल दी।

आहोर में एकजुट दिखे कांग्रेसी, मिलकर दी बधाई

मतगणना के बाद जीत का ऐलान होते ही कांग्रेसियों का खुशी का ठिकाना नहीं रहा। भाद्राजून ब्लॉक कांग्रेस के अध्यक्ष लादूराम चौधरी ने विजयी प्रत्याशी को बधाई दी और जनता का आभार व्यक्त किया। कांग्रेस के भाद्राजून कांग्रेस ब्लॉक के रामा गांव के ही रणछोड़ाराम पार्टी के उम्मीदवार थे। ऐसे में भाद्राजून ब्लॉक के नव नियुक्त अध्यक्ष ने आहोर ब्लॉक कांग्रेस के साथ जी तोड़ मेहनत की थी। वहीं कांग्रेस के पीसीसी सदस्य सवाराम पटेल और आहोर ब्लॉक कांग्रेस ब्लॉक अध्यक्ष बस्तीमल समेत कांग्रेसियों ने विजयी प्रत्याशी को बधाई दी। इधर कांग्रेसी चुनाव प्रचार से लेकर अंत तक एकजुट दिखे।

चौधरी ने बताया जनता की जीत, एकजुट दिखी कांग्रेस

भाद्राजून ब्लॉक अध्यक्ष लादूूराम चौधरी ने बताया कि यह जनता की जीत है। लोग भाजपा की कथनी व करनी के अंतर को समझ चुके है। आहोर और भाद्राजून कांग्रेस ब्लॉक का हर कार्यकर्ता की इस जीत में भागीदारी है और सभी बधाई के पात्र है। कांग्रेस ने एकता का परिचय दिया और जनता ने विश्वास जताया। इस दौरान कुपाराम नोरवा, मादाराम मेघवाल, युवा कांग्रेस महासचिव गणेश चौधरी, रणछोडऱाम चौधरी पूर्वसदस्य प.स.,जगदीश चौधरी रामा, सेवादल नेता ललित चौधरी, भंववर छीपा, प्रमोद नामदेव, भारमलसिंह, जगदीश देवासी, नारायणसिंह, खसाराम चौधरी सहित बड़ी संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने रणछोडरम का छापा व माला पहनाकर, ढोल बजाकर उपखंड अधिकारी मुख्यालय के सामने स्वागत किया व मुंह मीठाकर पटाखे छोड़े । इधर रामा गांव में जुलूस पहुंचने पर नेनाराम सेलडी, पंचायत समिति पूर्व सदस्य पनाराम चौधरी, सरपंच राजू मेघवाल, हजारीराम मीना, उपसरपंच मकराराम चौधरी सहित बड़ी संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ताओं व लोगों ने माल्यार्पण किया।

यह रही मतों की स्थिति

जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) बी.एल. कोठारी ने बताया कि पंचायती राज संस्थाओं के उप चुनाव के तहत आहोर पंचायत समिति के सदस्य निर्वाचन क्षेत्रा संख्या 20 (अनुसूचित जाति) के लिए 12 जून को मतदान हुआ, जिनकी गणना गुरुवार को आहोर में निर्धारित स्थान पर सम्पन्न हुई। मतगणना में 2 हजार 135 कुल मतों में से कांग्रेस के अभ्यर्थी रणछोडाराम को 1 हजार 445 मत प्राप्त हुए।वही भारतीय जनता पार्टी के अभ्यर्थी राजाराम को 6 32 मत प्राप्त हुए तथा 58 मत नोटा को मिले। इस प्रकार कांग्रेस अभ्यर्थी रणछोडाराम 813 मतों के अन्तर से निर्वाचित हुए। 


                          @ Tarun gehlot. Jagruk



Leave a comment