जालोर की जर्जर सड़कों की आमजन ने सुध ली

जागरूक टाइम्स 372 Aug 13, 2020

जालोर। जालोर शहर में जर्जर सड़कों की अब आम जनता ने सुध लेने शुरू कर दी। नगर परिषद प्रशासन की ओर से कोई कदम नहीं उठाने के कारण व्यापार मंडल, टैक्सी यूनियन समेत कई संगठनों और जालौर शहर के लोगों ने मिलकर जगह-जगह सड़कों पर पड़े खड्डों को रेत से भरा, ताकि दुपहिया वाहन चालक दुर्घटनाग्रस्त ना हो। इस मुद्दे को लेकर जालौर शहर के लोगों ने कुछ दिनों पहले रैली व प्रदर्शन करते हुए जिला कलेक्टर को ज्ञापन भी सौंपा था। वहीं कई बार नगर परिषद प्रशासन को भी इस समस्या के बारे में अवगत कराया। हालांकि शहर में अधिकांश जर्जर सड़कों को लेकर नगर परिषद प्रशासन को भी सारी जानकारी हैं।

फिर भी प्रशासन के अधिकारी आंखें मूंदे हुए बैठे हैं।बुधवार को जब जालौर शहर के लोग एकत्रित हुए तो उन्होंने खुद के खर्चे से गड्ढों को भरने के लिए ट्रैक्टर ट्रॉली में रेत मंगवाई और जगह-जगह सड़कों पर पड़े गहरे गड्ढों को रेत से भरा। व्यापार मंडल के अध्यक्ष शंकर सिंह बगडिय़ा ने बताया कि जालौर शहर में सड़कों की स्थिति काफी चिंताजनक है। नगर परिषद प्रशासन को कई बार अवगत करवाने के बावजूद भी कोई ठोस कदम नहीं उठाया जा रहा है। टैक्सी यूनियन के अध्यक्ष अंबालाल माली ने बताया कि जालौर शहर की सड़कों की इतनी दुर्गति कभी नहीं देखी। इतने गहरे खड्डे लोगों की जान के दुश्मन बन सकते हैं।

इस बारे में जालौर शहर के मौजिज लोगों ने जिला प्रशासन को ज्ञापन भी दिया और नगर परिषद प्रशासन को भी बार-बार अवगत करवाया जा रहा है। लेकिन कोई विशेष कार्रवाई नहीं की जा रही है। व्यापार मंडल के उपाध्यक्ष प्रवीण खंडेलवाल ने बताया कि जालौर शहर की जर्जर सड़कों के कारण आम लोग परेशान हो रहे हैं। तिलक द्वार, हरिदेव जोशी सर्कल, शिवाजी नगर,मानपुरा कॉलोनी, गौडीजी, नया बस स्टैंड, राजेंद्र नगर, रामदेव कॉलोनी समेत कई मुख्य मार्गों और गली मोहल्लों में सड़के काफी जर्जर है, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही है। स्थितियां दिन-ब-दिन बिगड़ती जा रही है। महबूब खान ने बताया कि जर्जर सड़कों की जल्द से जल्द मरम्मत होनी बहुत जरूरी है। ताकि लोगों को राहत मिल सके। गौरतबल है कि शहर की मुख्य सड़कें लंबे समय से बदहाल की स्थिति में है। जगह जगह मुख्य मार्गो पर गहरे खड्डे है। लेकिन इस समस्या का कोई समाधान नही हो रहा है। नगर परिषद व प्रशासन मौन बैठा हुआ है।

शहर वासियों द्वारा बार बार लिखित में अवगत करवाने के बाद भी प्रशासन मौन है। कुछ दिनों पहले जिला कलेक्टर को ज्ञापन भी दे रखा है। मार्केट एसोसिएशन व शहर के युवाओं ने आगे आकर खुद के पैसे से गोड़ीजी व कचहरी मार्ग पेट्रोल पंप के आगे, भीनमाल बाई पास, राजेन्द्र नगर समेत शहर में कई जगह खड्डों में रेत डाल कर भरा गया। भीनमाल बाई पास पर पूरे दिन भारी वाहन का आगमन रहता है। दुर्घटना होने की संभावना रहती है। शहर में तिलक द्वार के बाहर सड़क जर्जर हालत में है। बारिश के कारण तेज बहाव में सड़क बिखर जाती है। ये समस्या बहुत लंबे समय से बनी हुई है। मार्केट एसोसिएशन अध्यक्ष राव शंकर बगेडिय़ा, टेक्सी यूनियन अम्बालाल माली, मेहबूब खान मुल्तानी, प्रवीण खंडेलवाल, ग्रेनाइट उद्यमी सुरेश चौधरी, फोटो ग्राफर एसोसिएशन अध्यक्ष इंद्रसिंह गुर्जर, भीखाराम प्रजापत, हुक्मीचंद सोलंकी, जोगेश सेन, टीकम माली समेत शहर के युवा व उपस्थित रहे


Leave a comment