सफाईकर्मियों की भर्ती में लॉटरी प्रक्रिया, लकी हुए तो मिल जाएगी नौकरी

जागरूक टाइम्स 149 Jun 6, 2018

जालोर। राज्य में इस बार सफाईकर्मीकी नौकरी सिर्फ गुडलक पर निर्भर है। प्रदेशभर में २१ हजार १३६ सफाईकर्मियों की भर्तीके लिए स्वायत्त शासन विभाग ने विशेष साफ्टवेयर बनाया है। जिसके आधार पर सफल अभ्यर्थियों की घोषणा होगी और लॉटरी के दिन कम्प्यूटर पर गुडलक के कारण ही सफल अभ्यर्थी बनने का मौका मिलेगा। राज्य में सफाइकर्मीभर्तीके तहत लाखों आवेदन आए हुए हैं। २५ जून से २९ जून तक हर जिले में जिला कलक्टर की अध्यक्षता में गठित समिति द्वारा कम्प्यूटर से लॉटरी निकाली जाएगी।

गौरतलब हैकि राजस्थान में बजट घोषणा वर्ष २०१८-२०१९ की अनुपालना में १८४ नगरीय निकायों में २१ हजार १३६ सफाई कर्मचारियों की भर्तीकी जा रही है। सही पाए आवेदनों की भर्ती प्रक्रिया लॉटरी से संपन्न की जाएगी। यह लॉटरी कम्प्यूटर के साफ्टवेयर से की जाएगी, जिसको स्वायत्त शासन विभाग की ओर से तैयार किया जा रहा है। इस लॉटरी को आगामी २५ जून से २९ जून २०१८ को जिला कलक्टर की अध्यक्षता में गठित समिति द्वारा जिला मुख्यालय पर कम्प्यूटर के माध्यम से निकाली जाएगी। सभी जिलों में भर्तीको लेकर मशक्कत हो रही है।

जालोर नगरपरिषद में ५४ पदों पर आए ११३१ फार्म

जालोर नगरपरिषद में भी ५४ पदों पर सफाईकर्मियों की भर्तीहोगी, जिसके लिए ११३१ आवेदकों ने आवेदन किया है। अब इन फार्म की जांच की जा रही है। नगरपरिषद भी सफाईकर्मी भर्तीप्रक्रिया को लेकर तैयारियों में जुटा हुए हैं। आयुक्त की ओर से कार्मिकों को भर्तीसंबंधित समय पर पूरा करने के लिए निर्देश दिए गए हैं।

ऑफलाइन आए फार्म, अब ऑनलाइन में जुटे चार कम्प्यूटर ऑपरेटर

जालोर में सफाईकर्मी भर्तीके आवेदकों ने ऑफलाइन आवेदन किए हैं। अब नगपरिषद में लगे सभी कम्प्यूटर ऑपरेटर इन फार्म को ऑनलाइन चढ़ाने में लगे हुए हैं। ऑनलाइन प्रक्रिया में पूरे दिन मशक्कत की जा रही है। साथ ही पूरी सावधानी रखी जा रही है, ताकि कोईगलत सूचना अंकित नहीं हो। ऑनलाइन सूचना स्वायत्त शासन विभाग की साइटपर ही सेंड की जा रही है।

वर्ष २०१३ में प्रेक्टिकल में निकला था पसीना

सफाईकर्मीके पदों पर वर्ष २०१३ में बम्पर भर्तीहुई थी। उस दौरान प्रेक्टिकल भी रखा गया था। आवेदकों से नालों की सफाईकरवाईगईथी। प्रेक्टिकल के चक्कर में शहर के सारे नाले और नालियां साफ हो गए थे। आवेदकों ने नालों में ऊतर कर चार से पांच फीट तक नालों की सफाई की थी। उस दौरान २१० पदों पर भर्तीनिकाली गईथी, वहीं १५६ पदों पद भर्तीकी गई थी।

सभी वर्गो की लॉटरी पहले निकाली इनकी लॉटरी

इस भर्तीप्रक्रिया में सबसे पहले हर वर्गमें परित्यक्ता की लॉटरी निकाली जाएगी। बाद में हर वर्गकी विधवा और सामान्य महिला की लॉटरी निकाली जाएगी। फिर पुरूषों की लॉटरी निकलेगी। लॉटरी निकालने के बाद में सफाई अभ्यर्थियों की सूचना उसी दिन चस्पा हो जाएगी।

इनका कहना है

सफाईकर्मीभर्तीको लेकर तैयारियां जोरो पर है। इसके लिए आवेदन पत्रों को ऑनलाइन करने का काम भी चल रहा है। विभागीय निर्देशों अनुसार भर्तीके तहत नगरपरिषद की ओर से कार्यकिया जा रहा है। ... शिकेश कांकरिया, आयुक्त, नगरपरिषद जालोर


Leave a comment