चुनाव लडऩे वाले उम्मीदवार को खर्चको लेकर खुलवाना होगा पृथक अकाउंट

जागरूक टाइम्स 266 Oct 11, 2018

- बैंक के शाखा प्रबंधकों को दिए निर्देश

- निर्वाचन व्यय मॉनिटरिंग के संबंध में बैंकर्स की बैठक सम्पन्न

जालोर। आगामी विधानसभा आम चुनाव 2018 के लिए चुनाव लडऩे वाले उम्मीदवार द्वारा आवेदन करने पर चुनाव उद्देश्य से पृथक बैंक खाता खोला जाएगा, जो उम्मीदवार एवं उसके एजेंट के संयुक्त नाम से हो सकता है। लेकिन परिवार के किसी सदस्य या रिश्तेदार के साथ संयुक्त खाता नहीं होगा। उम्मीदवार किसी भी बैंक में किसी भी जगह खाता खोल सकता हैं तथा खाता खोले जाने पर बैंक द्वारा उम्मीदवार को चैक बुक दी जाएगी।

यह भी पढ़े : वेस्टइंडीज के खिलाफ एकदिवसीय सीरीज के लिए टीम इंडिया का चयन आज 

जिला निर्वाचन अधिकारी बी.एल.कोठारी ने विधानसभा आम चुनाव 2018 के दौरान निर्वाचन व्यय मॉनिटरिंग के संबंध में जिले के सभी बैंकों के शाखा प्रबंधकों एवं लीड बैंक ऑफिसर के साथ बैठक ली। बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) बी.एल.कोठारी ने बैंको के शाखा प्रबंधकों को निर्देश दिए कि वे आगामी विधानसभा आम चुनाव 2018 के लिए चुनाव लडऩे वाले उम्मीदवार द्वारा आवेदन करने पर चुनाव उद्देश्य से पृथक बैंक खाता खोला जावें।

यह भी पढ़े : जीवित विधवा को बताया प्रपत्र में मृतक, कार्मिकों की कारस्तानी

चंदा राशि 20 हजार से अधिक तो चैक या डीडी से
निर्वाचन से संबंधित सभी लेन-देन इसी खाते में होंगे। चन्दा राशि 20 हजार रूपए से अधिक हो तो चैक डी.डी. से दी जा सकेगी जिसे बैंक खाते में जमा करवाना होगा तथा 20 हजार से अधिक के भुगतान भी चैक द्वारा ही किए जा सकेंगे। 

वीडियो देखे :  आबूरोड : बजरी से भरे तीन ट्रैक्टर ट्रॉली जप्त 

उन्होंने बैंक खातों में संदेहास्पद लेन-देन की पहचान शाखा प्रबन्धक द्वारा की जाकर संबंधित मामलों की दैनिक सूचना जिला निर्वाचन अधिकारी कार्यालय जालोर को प्रतिदिन प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।

ऐसे में आयकर विभाग के नोडल अधिकारी को देनी होगी सूचना
कोठारी ने कहा कि दस लाख से अधिक के लेन-देन के संदेहास्पद मामलें आयकर विभाग के नोडल अधिकारी को भी उपलब्ध करवाने होंगे। उन्होंने कहा कि एटीएम कैश-वेन के स्टाफ व ड्राईवर को अपना परिचय पत्र साथ रखना होगा तथा उडनदस्ता या जांच अधिकारी द्वारा मांगने पर दिखाना होगा। बैंक के आउटसोर्स एजेन्सी या कम्पनी जो एटीएम कैश परिवहन में लगे हैं, वे बैंक के अलावा अन्य किसी तीसरी पार्टी का कैश परिवहन नहीं कर सकेंगे।

Leave a comment