भगत की कोठी साबरमती एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

जागरूक टाइम्स 244 Oct 9, 2019


दशहरे पर क्षेंत्रवासियों को रेलवे ने दी सौगात, भगत की कोठी और साबरमती के बीच शुरु की नई एक्सप्रेस ट्रेन

सांसद पटेल के प्रयासो से प्रवासियों व् क्षेत्रवासियो को मिली नई ट्रेन की सौगात

केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिह शेखावत व जालोर सिरोही सांसद देवजी पटेल ने मंगलवार को भगत की कोठी साबरमती ऐक्सप्रेस को  हरी झंडी दिखाकर साबरमती के लिए रवाना किया । रेल सुविधा के विस्तार के लिए प्रवासियों एवं क्षेत्रवासियो की लगातार बढ़ती मांग और नई ट्रेन को लेकर जो कवायद चल रही थी, वह मंगलवार  को पूरी हो गयी। केन्द्रीय मंत्री गजेन्द्रसिंह शेखावत व जालोर सिरोही सांसद देवजी पटेल  ने भगत की कोठी से साबरमती के बीच नई रेल 14819/14820 को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया जो सप्ताह में 5 दिन चलेगी।

सांसद देवजी पटेल ने सम्बोधित हुए कहा की आप सभी की  मांग पर मुहर लगाते हुए रेल मंत्री पियूष गोयल ने  नई ट्रेन की सौगात क्षेत्रवासियो एवं प्रवासियों  को दी है । उन्हौने कहा इस ट्रेन का लाभ लाखों स्थानीय ग्रामीणों कारोबारियों, नौकरीपेशाओं, विद्यार्थियों व मुसाफिरों क्षेत्रवासियो एवं प्रवासियों मिलेगा। नई ट्रेन के मिलने से क्षेत्रवासीयो व प्रवासियों में खुशी की लहर हैं। समदड़ी भीलड़ी रेल मार्ग पर यात्री सुविधाओं के विस्तार हेतु  से सांसद  देवजी पटेल लम्बे समय से प्रयासरत थे क्षेत्र की जनता व प्रवासियों  की समस्याओ व मुख्य मांग को देखते हुए सांसद पटेल  ने ट्रेन को  चलाने की मांग कई बार रेल मंत्रालय से की गई थी पाटन-भीलड़ी रेलवे ट्रैक पर विश्व हेरिटेज स्थल रानी की वाव होने के कारण काफी समस्यायें आई जिसका निस्तारण परिणाम स्वरुप भगत की कोठी से साबरमती के बीच नई रेल 14819/14820 ट्रेन की सौगात प्रवासियों सहित क्षेत्रवासियो को मिली।

इस ट्रेन के चलने से मौजूदा सप्ताह में एक दिन चलने वाली भगत की कोठी-अहमदाबाद के साथ अब सप्ताह में छह दिन अहमदाबाद के लिए अलग से रेल सेवा मिल सकेगी। इधर नई ट्रेन के मिलने से  प्रवासियों एवं क्षेत्रवासियो में खुशी का माहौल है स्थानीय लोगों का कहना है कि इस ट्रेन से काफी सारे फायदे मिलेंगे। व बड़े शहरों से जाने वाले यात्रियों को काफी सहूलियत मिलेगी। उन्होंने बताया की भगत की कोठी साबरमती एक्सप्रेस का स्टोपेज लुणी समदड़ी, मोकलसर, जालोर, मारवाड-बागरा मोदरान, मारवाड- भीनमाल, रानीवाड़ा, धानेरा, भीलड़ी-पाटन, मेहसाणा, साबरमती में रहेगा।

केन्द्रीय मंत्री गजेन्द्रसिंह शेखावत ने सम्बोधित हुए कहा कि इस ट्रेन के शुरू होने से जोधपुर के व्यापारियों सहित अन्य वर्ग के लोगों को काफी राहत मिलेगी. वर्तमान में जोधपुर से अहमदाबाद चलने वाली लंबी दूरी है, जिसकी वजह से यात्रियों को पूरी सीटें नहीं मिल पाती है, लेकिन भगत की कोठी ट्रेन शुरू होने से इसका फायदा स्थानीय लोगों को मिल सकेगा. इस मौके पर केंद्रीय मंत्री ने जोधपुर रेल मंडल क्षेत्र में विद्युतीकरण कार्य शुरू करने की बात भी कही. साथ ही उनहोने बताया की पाटन-भीलड़ी रेलवे ट्रैक पर विश्व हेरिटेज स्थल रानी की वाव होने के कारण विलम्ब हुआ परन्तु उक्त समस्या के निस्तारण को लेकर सांसद देवजी पटेल ने प्रयास कर निस्तारण करवाया जिससे उक्त मार्ग पर संचालन शुरु हुआ उन्होने कहा हमारे साथ साथ सांसद देवजी पटेल के व्यक्तिगत प्रयास है जिससे इस मार्ग को लाइन से जोड़ने का  प्रयास सफल रहा।

इस ट्रेन से दर्जन भर से अधिक स्टेंषनो के माध्यम से ग्रामीण क्षेंत्रवासियों को बड़ी राहत मिलेगी। बडें शहरो में पहुंचने में कम समय लगेगा। यह फायदा विशेषकर जोधपुर जालोर के यात्रियों एवं प्रवासियो को मिलेगा। इस सौगात के लिए केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्रसिंह शेखावत व सांसद देवजी पटेल ने प्रधानमंत्री नरेन्द्रमोदी जी एवं रेल मंत्री पियूष गोयल का आभार जताया इस दौरान कार्यक्रम में जोधपुर रेल मंडल प्रबंधक गौतम अरोड़ा महापौर घनश्याम ओझा सहित अन्य लोग मौजूद रहे.

Leave a comment