आज से शुरू होगी अहमदाबाद-दिल्ली वाया जयपुर क्लोन ट्रेन, यह रहेगा शेड्यूल

जागरूक टाइम्स 488 Sep 23, 2020

जयपुर. अनलॉक में आहिस्ता आहिस्ता रेलवे पैसेंजर ट्रेनों की संख्या बढ़ाता जा रहा है. इसी कड़ी में उत्तर पश्चिम रेलवे आज से अहमदाबाद- दिल्ली के बीच सप्ताह में दो बार सुपरफास्ट क्लोन रेल सेवा शुरू करने जा रहा है. ये ट्रेन आबूरोड-अजमेर और जयपुर होते हुए चलेगी. इसमें यात्रियों को न्यूनतम किराए में राजधानी और सुपरफास्ट जैसी सुविधा मिल सकेगी. ये ट्रेन सर्विस शुरू होने के बाद यात्रियों को काफी राहत मिलने की संभावना है.

उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसपंर्क अधिकारी सुनील बेनीवाल ने बताया कि जयपुर से अब पैसेंजर ट्रेनों की गिनती बढ़ती जा रही है. इसके तहत 23 सितंबर से सप्ताह में दो बार सुपरफास्ट क्लोन रेल सेवा शुरू की जा रही है. इसे क्लोन इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि इसकी सभी सुविधाएं राजधानी एक्सप्रेस की तर्ज पर होंगी और किराया आश्रम एक्सप्रेस के बराबर रखा गया है. गाड़ी संख्या 09415 आज से हर बुधवार और रविवार को अहमदाबाद से शाम 5 बजकर 40 मिनट पर रवाना होकर अगले दिन सुबह 7 बजकर 55 मिनट पर दिल्ली पहुंचेगी.

दिल्ली-अहमदाबाद क्लोन पैसेंजर एक्सप्रेस नंबर 09416 गुरुवार यानी 24 सितंबर से प्रत्येक गुरुवार और सोमवार दिल्ली से दोपहर 2 बजकर 20 मिनट पर रवाना होगी और अगले दिन सुबह 4 बजकर 35 मिनट पर अहमदाबाद पहुंचेगी. उत्तर पश्चिम रेलवे के तहत चलने वाली ये क्लोन ट्रेन आबूरोड, अजमेर और जयपुर से होकर गुजरेगी. ये इन सब स्टेशन पर यात्रियों को लेगी और ड्रॉप भी करेगी.

डेमू रेल के बाद क्लोन रेल का विकल्प उन यात्रियों के लिए बेदह फायदेमंद साबित होगा जो न्यूनतम किराए में राजधानी और सुपरफास्ट जैसी सुविधाएं लेना चाहते हैं. अक्सर राजधानी में रिजर्वेशन मिलना बेहद टेढ़ी खीर साबित होता है लेकिन अब उसका विकल्प क्लोन के तौर पर NWR की पटरियों पर दौड़ेगा.


Leave a comment