Rape Cases में राजस्थान देशभर में नंबर वन, प्रतिदिन औसतन 15 केस हो रहे हैं दर्ज

जागरूक टाइम्स 273 Sep 16, 2021

जयपुर. राजस्थान में रेप और गैंगरेप के मामले थमने का होने का नाम नहीं ले रहे हैं. राजस्थान लगातार दूसरे साल दुष्कर्म के मामलों में नंबर वन बना हुआ है. राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो के मुताबिक राजस्थान में वर्ष 2020 में भी 5310 मामले दर्ज हुये हैं. ये देश में सबसे ज्यादा हैं. रेप और गैंगरेप की हैवानियत भरी वारदातों के कारण राजस्थान देशभर में कई बार बदनाम हो चुका है. वहीं राजस्थान पुलिस के डीजीपी का दावा है कि यहां फ्री रजिस्ट्रेशन के कारण अपराध के आंकड़े बढ़े हैं. रेप के 43 फीसदी मामले तो झूठे पाये गये हैं. वहीं इनमें भी 31 फीसदी मामलों में तो परिवादी 164 के बयानों में ही मुकर गई.

राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो के मुताबिक राजस्थान में वर्ष 2019 में रेप के 5997 मामले दर्ज हुये थे. वर्ष 2020 में इनकी संख्या 5310 रही है. हालांकि यह संख्या गत वर्ष के मुकाबले थोड़ी कम है, लेकिन फिर भी देशभर में राजस्थान इसमें पहले स्थान पर है. रेप के इन मामलों की हुई जांच में सामने आया कि इनमें से 95 फीसदी आरोपी परिचित ही निकले हैं. राजस्थान पुलिस के डीजीपी एमएल लाठर का दावा है कि रेपिस्टों को सजा दिलवाने के मामले में राजस्थान देशभर में अव्वल है. यहां पुलिस 45 फीसदी आरोपियों को सजा दिला चुकी है जबकि देशभर इसका आंकड़ा 23 प्रतिशत ही है.

दुष्कर्म के प्रतिदिन औसतन 15 मामले दर्ज हो रहे हैं
राजस्थान में 2020 में दर्ज हुये रेप के 5310 मामलों की इंवेस्टिगेशन का विश्लेषण करने पर सामने आया कि इनमें से 95 प्रतिशत केसेज में आरोपी परिचित ही थे. केवल 264 मामलों में आरोपी अनजान थे. शेष मामलों में से 721 में तो पारिवारिक सदस्य ही आरोपी निकले. वहीं 1531 मामलों में आरोपी या तो पीड़िताओं के दोस्त थे या फिर उन्हें शादी का झांसा दिया गया था. जबकि 2794 केसेज में आरोपी पड़ोसी निकले. राजस्थान में दर्ज हुये रेप के मामलों को देखा जाये तो प्रदेश में प्रतिदिन औसतन दुष्कर्म के 15 मामले दर्ज हो रहे हैं.

अलवर गैंगरेप ने कराई थी राजस्थान की बदनामी
उल्लेखनीय है कि राजस्थान के अलवर जिले में वर्ष 2019 में हुआ गैंगरेप का मामला देशभर में सुर्खियों में रहा था. इस गैंगरेप केस के कारण राजस्थान की देशभर में जबर्दस्त बदनामी हुई थी. इस केस में कुछ युवकों ने एक दंपती को पकड़ लिया था. बाद में पति के सामने ही पत्नी से रेप किया. आरोपियों ने इसका वीडियो बनाया और बाद में सोशल मीडिया में वायरल भी कर दिया था.

Leave a comment