राजस्थान के 18 लोग चीन से लौटे, कोरोना वायरस के संक्रमण की आशंका के बाद ये कदम उठाए

जागरूक टाइम्स 219 Jan 27, 2020

जयपुर. राजस्थान के 18 लोग हाल ही चीन की यात्रा से वापस लौटे हैं और उनके खतरनाक कोरोना वायरस से संक्रमित होने की आशंका के चलते एहतियात के तौर पर निगरानी में रखा गया है. इनमें एक शख्स को कोराना वायरल के जैसे लक्षणों के बाद जयपुर के सवाई मानसिंह अस्पताल में अलग वार्ड में रखा गया है. उधर, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने और एशिया के सभी लोगों से एहतियात बरतने को कहा है. विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा जारी किए गए एहतियात को यूएन द्वारा ट्विटर पर शेयर किया गया है.

कोरोना वायरस से प्रभावित को आइसोलेशन में रखने के निर्देश
इससे पहले चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने एसएमएस मेडिकल कॉलेज प्रशासन को चीन से एमबीबीएस का अध्ययन कर आए चिकित्सक के कोरोना वायरस से प्रभावित होने की आशंका पाए जाने पर संदिग्ध मरीज को तत्काल आइसोलेशन में रखने एवं उनके पूरे परिवार की स्क्रीनिंग करने के निर्देश दिए. डॉ. शर्मा ने संदिग्ध मरीज के सेम्पल लेकर तत्काल सेम्पल पूना स्थित नेशनल वायरोलॉजी लेब भिजवाकर जांच करवाने के निर्देश दिए.

4 जिलों में 18 व्यक्ति चीन की यात्रा कर वापस लौटे

चिकित्सा मंत्री डॉ. शर्मा ने बताया कि जानकारी के अनुसार प्रदेश के 4 जिलों में 18 व्यक्ति चीन की यात्रा कर वापस लौटे हैं. संबंधित चारों जिलों के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों को इन सभी को 28 दिन तक लगातार निगरानी में रखने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने बताया है कि चिकित्सा विभाग की ओर से केंद्र सरकार को अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों से आने वाले व्यक्तियों को संदिग्ध पाए जाने पर पूरी स्क्रीनिंग करवाने का भी आग्रह किया गया है.


Leave a comment