राजस्थान : विदाई से पहले बारिश का कोहराम, पांच जिलों में बाढ़ के हालात, सेना बुलाई

जागरूक टाइम्स 245 Sep 16, 2019

जयपुर। राजस्थान में मानसून ने विदाई की बेला में फिर कोहराम मचा दिया है। गत दो-तीन दिन से हो रही भारी बारिश के कारण पांच जिलों में बाढ़ के हालात बने हुए हैं। चंबल नदी उफान पर है। सैंकड़ों गांव टापू बन चुके हैं। बाढ़ से बचाव के लिए सेना को बुलाया गया है। एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें भी बचाव एवं राहत कार्यों में जुटी हुई हैं।

* कोटा बैराज, माही बांध के सभी गेट खोले
सीएम अशोक गहलोत ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों को लेकर सीएमओ में समीक्षा बैठक कर हताहतों को तत्काल राहत देने के निर्देश दिए हैं। कोटा बैराज के सभी 19 और माही बांध के 16 गेट लगातार खुले हुए हैं। बीसलपुर बांध के भी 8 गेट खोलकर पानी की निकासी की जा रही है। जयपुर में भी रविवार सवेरे से ही विभिन्न इलाकों में जमकर बारिश हो रही है।

* प्रतापगढ़ में औसत से 61' अधिक बारिश
प्रतापगढ़ जिले में लगातार हो रही बारिश के चलते सभी जलाशय ओवरफ्लो हो चुके हैं, वहीं कुछ में तो रिसाव शुरू हो गया है। अरनोद उपखंड के चकुंडा गांव का तालाब ओवरफ्लो होकर फूट गया, जिससे चकुंडा गांव में चारों ओर पानी पानी हो गया है। जिले में अब तक 1514 एमएम बारिश हो चुकी है। यह जिले की औसत बारिश का 61 प्रतिशत अधिक है। जिला मुख्यालय पर अब तक 2800 एमएम बारिश हो चुकी है। लगातार बारिश के चलते कई स्थानों पर सड़क संपर्क भी टूट चुका है।

* झालावाड़ में काली सिंध नदी भी उफान पर
झालावाड़ शहर में हुई मूसलाधार बारिश के चलते काली सिंध नदी उफान पर है। इसका पानी झालावाड़ शहर की निचली बस्तियों में घुस गया। झालावाड़ के धनवाड़ा बस्ती के समीप नदी के तटीय इलाके में स्थित कालाखांखरा गांव टापू बन गया। सूचना मिलते ही रेस्क्यू टीम और पुलिस जवान नाव के द्वारा गांव में पहुंचे और वहां फंसे 5 परिवारों के करीब 15 महिलाओं और बच्चों को नाव में बिठाकर सुरक्षित स्थान पर ले कर आए।

* चित्तौडग़ढ़ : स्कूल में फंसे 350 बच्चे
चित्तौडग़ढ़। राजस्थान में चित्तौडग़ढ़ के एक स्कूल में 350 से अधिक छात्र और 50 शिक्षक बाढ़ में फंस गए हैं। राणा प्रताप बांध से पानी के भारी निर्वहन के कारण सड़क पर पानी का तेज बहाव हो रहा है, जिसके वजह से सड़क पर आवागमन अवरुद्ध हो गया है। स्थानीय लोग छात्रों और शिक्षकों को सहायता और भोजन प्रदान कर रहे हैं। बारिश के कारण बारां और झालावाड़ के कई बांधों से पानी बहकर रोड पर आने लगा है। इस बारिश की वजह से घर, स्कूल और अस्पताल में लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

* देश के १३ राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट
नई दिल्ली। देशभर में कई राज्य इस समय भारी बारिश और बाढ़ की चपेट में हैं। महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश और राजस्थान समेत देश के कई राज्यों में बारिश थमने का नाम नहीं ले रही है। वहीं, मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड समेत देश के 13 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने कहा है कि उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, पश्चिमी मध्यप्रदेश, पूर्वी राजस्थान, तटीय आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, पुड्डुचेरी, मेघालय, असम, सिक्किम, अंडमान-निकोबार और गुजरात में अलग-अलग स्थानों पर अगले 24 घंटे में भारी से भारी बारिश हो सकती है।
मौसम विभाग ने कहा है कि ये बारिश 15 से 17 सितंबर तक होने के आसार हैं। पश्चिमी मध्यप्रदेश और आसपास के क्षेत्र में बारिश 16 सितंबर से कम होने की संभावना है।

Leave a comment