भ्रूण लिंग जांच की आड़ में ठगी करते एएनएम सहित दो गिरफ्तार

जागरूक टाइम्स 170 Sep 5, 2018

जयपुर @ जागरूक टाइम्स
राज्य पीसीपीएनडीटी दल ने हनुमानगढ़ में डिकॉय ऑपरेशन कर भ्रूण लिंग परीक्षण की ठगी करते हुए धन्नासर सब सेंटर पर कार्यरत एएनएम व दलाल वाहन चालक को गिरफ्तार किया है। साथ ही काम में ली गई बोलेरो गाडी एवं डिकॉय राशि के हूबहू नोट भी बरामद कर लिए हैं। राज्य दल की यह अब तक की 131 वीं डिकाय कार्यवाही है।

पीसीपीएनडीटी एसपी शिल्पा चौधरी ने बताया कि मुखबिर द्वारा सूचना मिल रही थी, कि धन्नासर एएनएम सुजाता गर्भवती महिलाओं की भ्रूण लिंग परीक्षण करवाने के कार्य में लिप्त है। सूचना का सत्यापन कराने के बाद डिकॉय दल तैयार किया गया। एएनएम सुजाता ने गर्भवती महिला को अपने आवास पर बुलाया। वहां से गर्भवती को खुद की बोलेरो गाड़ी में बिठाकर हनुमानगढ़ स्थित बॉम्बे हास्पिटल ले गई। 

यह भी पढ़े : ट्रक ने ली चार जातरूओं की जान, एक घायल 

गाड़ी को भंवरदास नामक ड्राइवर चला रहा था। वहां पर सामान्य सोनोग्राफी करवाई एवं वापस गाड़ी में बिठाकर सुजाता ने भ्रूण लिंग के बारे में जानकारी दी। इधर, गर्भवती महिला का इशारा मिलते ही टीम ने छापामार कर एएनएम एवं भंवरदास को गिरफ्तार कर लिया। साथ ही इस ऑपरेशन में काम ली जा रही राशि के नोट भी बरामद कर लिए। दलाल भंवरदास इस ठगी के काम में रैकी करवाने व बातचीत करने जैसी भूमिका निभाता है। 

यह भी पढ़े : जहरीले भोजन से भाई-बहन की मौत 

प्राथमिक जांच में सोनोग्राफी सेंटर की संलिप्तता सामने नहीं आई है। कार्यवाही के बाद इस मामले की आगे जांच की जा रही है। चौधरी ने बताया कि बेटे की चाह की यह अंधी चाह बेटियों के लिए घातक है ही, साथ ही ठगी के इस खेल में अजन्मे बेटे भी गर्भ में मार दिए जाते हैं। लोगों को यह समझना चाहिए कि बेटा-बेटी एक समान है, उन्हें किसी भी में फर्क नहीं करना चाहिए।

ताज़ा खबरों के लिए हमें फॉलो करे फेसबुक | इंस्टाग्राम  | ट्विटर

Leave a comment