भाजपा की गौरव यात्रा और कांग्रेस के चालीस सवाल, सचिन पायलट ने पूछा चौथा सवाल

जागरूक टाइम्स 197 Aug 6, 2018

- पायलट ने पूछा- साढ़े चार साल में अन्नदाताओं की क्यों हुई अनदेखी, क्यों सैकड़ों किसानों ने की राजस्थान में आत्महत्या

जयपुर @ जागरूक टाइम्स

भाजपा की राजस्थान गौरव यात्रा के तहत कांग्रेस की सवाल सियासत जारी है। चालीस सवाल पूछने के सिलसिले के तहत सोमवार को सचिन पायलट ने भाजपा सरकार से चौथा सवाल पूछा है। पायलट ने चौथा सवाल सरकार से किसानों की कर्ज माफी और आत्महत्या को लेकर किया है।

पायलट ने कहा कि सरकार बताए की अन्नदाताओं की पिछले साढ़े चार साल से अनदेखी क्यों की गई? इन सालों में करीब सैकड़ों किसानों ने राज्य में आत्महत्याएं कर ली। वहीं पायलट ने नागौर के किसान को कर्ज माफी के बजाय कुर्की नोटिस भेजने पर भी सवाल उठाए। पायलट ने कहा कि राजस्थान के धरतीपुत्र परेशान है तो फिर किस बात का प्रदेश में गौरव बढ़ रहा है। पायलट ने आरोप लगाए कि किसानों की परेशानी और सुसाइड की वजह भाजपा की गलत कृषि नीतियां जिम्मेदार हैं। सरकार दावा कर रही है कि किसानों का 50 हजार रुपए तक का फसली कर्ज माफ किया जा रहा है। तो फिर आखिर कैसे नागौर के मंगलचंद किसान ने मौत को गले लगा लिया। 

पायलट ने कहा कि भाजपा राज में किसानों को खाद, बीज औऱ बिजली के लिए लाठियां खानी पड़ी। सरकार ने कृषि उपकरणों पर सब्सिडी घटाकर उनके साथ बहुत बड़ा धोखा किया है। एक भी किसान को उसकी उपज के उचित दाम नहीं मिल। जबकी समर्थन मूल्य बढ़ाने का दावा कर सरकार थोथी वाहवाही लूट रही है। हाड़ौती में कई किसानों ने मौत का रास्ता चुन लिया, लेकिन एक भी भाजपा नेता उनके घर सुध नहीं लेना भेजा। फसल बीमा योजना को भी पायलट ने किसानों के साथ मजाक करार दिया। पायलट ने कहा कि 50 हजार कर्ज माफी योजना के तहत 2 हैक्टेयर से ज्यादा जमीन वाले किसानों को बाहर रखकर बड़ा भेदभाव किया है।

Leave a comment