आर्डर लेने से बिल देने तक का पूरा काम करते हैं रोबोट

जागरूक टाइम्स 172 Sep 14, 2019

जयपुर (ईएमएस)। राजस्थान की राजधानी जयपुर के टोंक रोड पर एक एआई बेस्ड रोबोटिक थीम रेस्टोरेंट खोला गया है। खास बात यह है कि इस रेस्टोरेंट में ग्राहकों का वेलकम करने से लेकर खाने का ऑर्डर लेने और परोसने तक का सारा काम रोबोट ही करते हैं। इतना ही नहीं, यह आपकी सेल्फी खींचने के बाद उसे आपके मोबाइल पर भी भेजेंगे। जयपुर में खुले इस रेस्टोरेंट का नाम 'द रोबोट रेस्टोरेंट' है, जिसमें एंट्री करते ही खूबसूरत परिधानों में महिला रोबोट कस्टमर्स का स्वागत करेंगी। इसके बाद टेबल पर ग्राहक एलेक्सा से ऑर्डर देंगे। मेन्यू में दी गई डिशेज के नाम या उनके नंबरों से ऑर्डर दिया जाएगा, जो किचन में शैफ को मिलेगा।

इसवके बाद ग्राहक के आर्डर पर जब किचन में डिशेज तैयार हो जाएंगी, तो रोबोट ऑर्डर लेकर ग्राहक की टेबल तक आएगा। ऑर्डर लाने के बाद जब ग्राहक एग्जिट बटन को दबाएगा तो रोबोट वापस रोबोट जंक्शन पर जाकर खड़ा हो जाता है। बता दें कि किचन के बाहर ही रोबोट जंक्शन बनाया गया है, जहां से सभी रोबोट मैग्नेटिक लाइन पर चलते हुए खाना लेकर संबंधित टेबल पर पहुंचते हैं।खाना खाने के बाद स्पाइडर रोबोट आपके लिए डेजर्ट लेकर आता है और फिर राजस्थानी परम्परा के अनुसार राजस्थान पगड़ी पहने रोबोट आपका बिल लेकर आता है और आपका स्वागत करता है।

यही नहीं उसी समय एक रोबोट कस्टमर का फीडबैक भी नोट करता है और उनका सेल्फी लेकर कस्टमर के मोबाइल नंबर पर भेज देता है। जयपुर शहर में खुला यह रोबोट रेस्टोरेंट आकर्षण का केन्द्र बना हुआ है, खासकर बच्चों के लिए यह रेस्टोरेंट उनका पसंदीदा बन गया है। रेस्टोरेंट के डायरेक्टर लोकेश मुकुट बताते हैं कि जयपुर को वर्ल्ड क्लास बनाने के हम सभी को कोशिश करनी होगी, इसी सोच के साथ जयपुर में एआई बेस्ड रोबोटिक थीम रेस्टोरेंट शुरू किया गया। उन्होंने बताया कि रेस्टोरेंट में 16 रोबोट हैं, जो एक वक्त में 50-60 ग्राहक को सर्विस दे सकते हैं। सभी रोबोट के काम अलग-अलग हैं और उनके नाम भी रखे गए हैं। वहीं इन रोबोट्स को ऑपरेट करने के लिए स्टाफ को भी विशेष ट्रेनिंग दी गई है।

Leave a comment