राजस्थान मानसून : आज 16 जिलों में मूसलाधार बारिश की चेतावनी

जागरूक टाइम्स 8145 Aug 13, 2020

जयपुर. प्रदेश में मानसून पूरी तरह से सक्रिय है. लगातार बन रही फेवरेबल कंडीशन के कारण अगले तीन चार दिन तक झमाझम बारिश का दौर लगातार जारी रहेगा. मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में बने चार सिस्टम के चलते कई हिस्सों में अच्छी बारिश का दौर चल रहा है. इसके कारण अगले तीन चार दिनों में कई जगह मूसलाधार बारिश का भी दौर देखने को मिलेगा. मौसम विभाग ने गुरुवार को प्रदेश के 16 जिलों में भारी बारिश (Heavy rain) की चेतावनी दी है.

ये हैं चार अनुकूल कंडीशन
मौसम विभाग के अनुसार वर्तमान में मानसून ट्रफ लाइन अपनी सामान्य स्थिति के पास है. दूसरा 2-3 दिनों के दौरान अरब सागर से मजबूत दक्षिण पश्चिमी हवाओं के आने की संभावना है. तीसरा बंगाल की खाड़ी में आज कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है. चौथा राजस्थान के ऊपरी वायुमंडल में एक सरक्यूलेशन बनने की संभावना है. इन चारों कंडीशन के संगम से प्रदेश में जोरदार बारिश हो सकती है. मानसून की फेवरेबल कंडीशन के बाद मौसम विभाग ने आज 16 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी है. मौसम विभाग ने प्रदेश के 16 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए इनमें भारी और कहीं कहीं भारी से भारी बारिश के आसार जताए हैं. इनमें अलवर, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौडगढ़, दौसा, टोंक, डूंगरपुर, झालावाड़, झुंझुनूं, जयपुर, करौली, सीकर, राजसमंद, प्रतापगढ़ और उदयपुर जिला शामिल है.

अन्य कई जिलों में भी बारिश के आसार
मौसम विभाग ने प्रदेश के 16 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी के साथ ही कई अन्य जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के अनुसार इन जिलों में भी हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना है. इनमें अजमेर, बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, धौलपुर, कोटा, सवाईमाधोपुर और सिरोही जिले शामिल हैं. उल्लेखनीय है कि इस सप्ताह प्रदेश में बारिश का अच्छा दौर देखने को मिल रहा है.


Leave a comment