राजस्थान को सितंबर की बारिश का तोहफा, 15 दिन में 38 सूखे बांधों में आया अच्छा पानी

जागरूक टाइम्स 564 Sep 15, 2021

जयपुर। राजस्थान में हो रही झमाझम बारिश के बीच बड़ी खुशखबर आई है। इस माह 15 दिन की बारिश के दौरान अब तक राज्य के 38 सूखे बांधों में पानी की आवक हुई है। वहीं राजस्थान में पूर्ण भरे बांधों की संख्या भी 120 से बढ़कर 142 तक पहुंच गई है। इसमें भी एक बड़ा खुलासा यह हुआ है कि पिछले छह दिन की बारिश ने सामान्य बारिश का आंकड़ा पीछे छोड़ दिया है और बांधों में भी पानी की आवक इसी दौरान बढ़ी है। सबसे बड़ा फायदा तो राज्य के बांधों की कुल भराव क्षमता मे हुआ है।

पिछले माह तक बांधों में कुल भराव क्षमता का 59.33 प्रतिशत पानी था, जो अब बढ़कर 63.26 प्रतिशत हो गया है। यानि इन 15 दिनों के भीतर बांधों के भराव मे 3.93 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। बांधों में 15 दिन के भीतर 496.15 मिलियन क्यूबिक मीटर पानी की आवक हुई है, जो पिछले साल सितंबर की बारिश की तुलना में कहीं अधिक है। पिछले साल मानसून के दौरान सितंबर में अब तक मात्र 1.6 प्रतिशत ही पानी की आवक हो सकी थी।

यूं आया सूखे बांधों में पानी
जल संसाधन विभाग की माने तो सितंबर में अब तक दो बार बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बन चुका है और उसके चलते राजस्थान के पूर्वी हिस्से में जमकर बारिश हुई है। पिछले महीने की बात की जाए तो राजस्थान में 4.25 एमक्यूएम से अधिक और कम मात्र के कुल 727 बांधों में से 281 बांध सूखे थे और माना जा रहा था कि यह अगले मानसून में ही भर सकेंगे। सितंबर की भारी बारिश ने 281 के आंकड़े को 243 पर ला पटका। राज्य में 15 दिन की बारिश के बीच 38 सूखे बांधों में पानी आया और कई लबालब भी हो गए। अभी तो मानसून की भारी से अति भारी बारिश बाकी है और माना जा रहा है कि 30 से अधिक सूखे बांधों में पानी की आवक हो सकती है। यदि ऐसा होता है तो सबसे ज्यादा मत्स्य पालकों को फायदा होगा। क्योंकि उन्होंने राजस्थान के कई सूखे बांधों में भी मछली पानी का ठेका ले रखा है।

यूं हुआ पूर्ण भरे हुए बांधों की संख्या में इजाफा
राजस्थान में पिछले माह पूर्ण भरे हुुए बांधों की संख्या 120 तक पहुंची थी। जब सूखे बांधों में ही पानी की आवक नहीं हो रही थी, जो माना जा रहा था कि पूर्ण भरे हुए बांधों की संख्या में इजाफा होना मुश्किल है। लेकिन भारी बारिश का दौर शुरू होेने के बाद बांधों के भी दिन फिरे और पिछले सप्ताहभर की बारिश के दौरान ही पूर्ण भरे हुए बांधों की संख्या 120 से छलांग लगातर 142 तक पहुंच गई। आगामी दिनों में भारी से अति भारी बारिश की संभावना को देखते हुए जल संसाधन विभाग का मानना है कि पूर्ण भरे हुए बांधों की संख्या 150 को पार कर सकती है।

95 प्रतिशत भरे कोटा संभाग के बांध
राजस्थान में संभागवार बांधों के भराव की बात करें तो पता चलता है कि कोटा संभाग में सबसे ज्यादा पानी की आवक हुई है। जल संसाधन विभाग के अनुसार पिछले माह तक कोटा संभाग के 87 बांधों में कुल भराव का 91.4 प्रतिशत पानी यानि 3966.25 एमक्यूएम पानी था, जो 15 सितंबर तक 4123.97 एमक्यूएम के साथ 95.1 प्रतिशत पहुंच गया है।

Leave a comment