राजस्थान : 16 तक भारी बारिश की चेतावनी

जागरूक टाइम्स 6666 Aug 13, 2020

जयपुर। प्रदेश में मौसम की बन रही तीन परिस्थितियों ने मानसून को सक्रिय कर दिया है। एक साथ तीन सिस्टम विकसित होने से प्रदेश में भारी और अतिभारी बारिश की चेतावनी दी है। इसको लेकर 16 अगस्त तक अलर्ट जारी किया गया हैं। मौसम विभाग ने पूर्वी राजस्थान मेें भारी से अतिभारी बारिश होने के साथ बारिश का औसत 64.5 एमएम से 204 एमएम रहने की संभावना जताई है। वहीं, कोटा, उदयपुर, अजमेर संभाग में एक दो स्थानों पर अतिभारी बारिश की चेतावनी दी है। इससे पहले प्रदेश में दो दिन से लगातार रुक—रुक कर बारिश का दौर जारी है। बुधवार को बीते 24 घंटे में सर्वाधिक बारिश बारां में 170 और जयपुर में 114 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई है।

ये तीन सिस्टम करेंगे प्रदेश में भारी बारिश
—मानसून ट्रफ लाइन सामान्य स्थिति के आस—पास है और अगले 5 दिनों तक सामान्य बने रहने की संभावना है
—चार दिनों के दौरान अरब सागर से मजबूत मानसूनी दक्षिणी—दक्षिणी—पश्चिमी हवाओं के आने की संभावनाएं हैं
—बंगाल की खाड़ी में 13 अगस्त को एक कम दवाब का क्षेत्र बनने और 13 अगस्त के आस
—पास राजस्थान के उपर वायुमंडल में एक परिसंचरण तंत्र बनने की प्रबल संभावनाएं हैं।

गंभीरी बांध पर डेढ़, चित्तौडगढ़़ व डूंगला में एक-एक इंच बारिश
चित्तौडगढ़. दो दिन की सुस्ती के बाद जिले में बुधवार को मानसून ने फिर गति पकड़ी। यहां सुबह 8 से शाम 5 बजे के बीच कुछ स्थानों पर तेज बारिश हुई तो कहीं रिमझिम रही। इस अवधि में गंभीरी बांध पर 37, चित्तौडगढ़़ शहर में 27, डूंगला में 26, गंगरार में 23, निम्बाहेड़ा में 9, कपासन में 3 एवं भूपालसागर में 2 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।

सहाड़ा में सवा और बागोर में एक इंच बारिश
भीलवाड़ा. शहर में दोपहर में कुछ देर बूंदाबांदी हुई। बारिश नहीं होने से एक ही दिन में तापमापी का पारा चढ़ा गया। जिले में बुधवार को सहाड़ा और बागोर में अच्छी बारिश हुई। सहाड़ा में 33, बागोर 22 तथा बनेड़ा-माण्डल में 13 मिलीमीटर वर्षा हुई।

जालोर. जिले में कई जगहों पर मुसलाधार बारिश हुई। बारिश ने जहां गर्मी व उमस से निजात दिलाई, वहीं फसलों को नया जीवन मिला। बड़गांव कस्बे में करीब एक घंटे तक तेज बारिश हुई। कई मोहल्लो में बारिश के पानी का भर गया। रानीवाड़ में भी बादल जमकर बरसे। तेज बारिश से दुकानों में पानी घुस गया।

Leave a comment