राजस्थान में पैराशूट प्रत्याशी चुनाव में नहीं उतारेगी कांग्रेस : राहुल

जागरूक टाइम्स 320 Aug 11, 2018

- राहुल गांधी का जयपुर से चुनावी शंखनाद, ऐतिहासिक स्वागत से हुए अभिभूत

- राफेल सौदे पर केन्द्र व किसान आत्महत्या पर राज्य सरकार पर साधा निशाना

- एयरपोर्ट से रामलीला मैदान तक कांग्रेमय हुआ जयपुर

जयपुर @ जागरूक टाइम्स

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने शनिवार को जयपुर से आगामी विधानसभा चुनाव का शंखनाद कर दिया है। एक दिवसीय दौरे पर शनिवार दोपहर सांगानेर एयरपोर्ट पहुंचे राहुल गांधी भव्य स्वागत व रोड शो से अभिभूत नजर आए। 

रामलीला मैदान में कांग्रेस के जनप्रतिनिधि सम्मेलन में संबोधित करते हुए राहुल ने कहा कि आगामी चुनाव में प्रदेश कांग्रेस की तरफ से कोई पैराशूट प्रत्याशी नहीं उतारा जाएगा। उन्होने कहा कि पार्टी में सक्रिय नेता व कार्यकर्ता को प्राथमिकता से टिकट दिया जाएगा। राहुल ने अपने संबोधन में प्रधानमंत्री मोदी पर राफेल सौदे में भ्रष्टाचार व राज्य की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे पर किसानों की आत्महत्या व महिला सुरक्षा को लेकर निशाना साधते हुए हमला बोला। आगामी चुनाव में कांग्रेस को जीत के लिए एकजुटता का मंत्र देते हुए राहुल ने मंच पर ही अशोक गहलोत व सचिन पायलट को गले लगवा का एकता का संदेश भी दिया।

इससे पूर्व राहुल गांधी दोपहर एक बजे सांगानेर एयरपोर्ट पहुंचे। जहां संगठन महासचिव अशोक गहलोत, पीसीसी चीफ सचिन पायलट व प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे ने उनका स्वागत किया। उसके बाद राहुल एयरपोर्ट के बाहर आकर कांग्रेस के दिग्गज नेताओं से मिले। उसके बाद रोड शो के लिए गहलोत, पायलट, डूडी व पांडे के साथ बस में सवार हो गए। एयरपोर्ट के गेट से लेकर रामलीला मैदान तक राहुल गांधी का रास्ते में पच्चीस जगह स्वागत हुआ। जगह-जगह कांग्रेस कार्यकर्ता कांग्रेस का झण्डा लेकर बस के साथ चल रहे थे। राहुल के स्वागत का इंतजार कर रहे व प्रदेशभर में से आए कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने लोकगीत व लोकनृत्य कर राहुल का स्वागत किया। 

ऐतिहासिक रोड शो के बाद राहुल गांधी पांच बजे सभा स्थल पर पहुंचे जहां मंच पर बैठे, सभी कांग्रेस नेताओं का अभिनंदन किया। मंच पर करीब चालीस कांग्रेस के नेताओं को बिठाया गया। जिसमें सभी जाति, समुदाय, अनुभव व यूथ को महत्व दिया गया। इस बीच प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे ने राहुल का स्वागत किया। उसके बाद संगठन महासचिव अशोक गहलोत, पीसीसी चीफ सचिन पायलट व नेता प्रतिपक्ष डा. रामेश्वर डूडी ने मंच से कांग्रेस कार्यकर्ताओं व जनप्रतिनिधियों को संबोधित किया। राहुल गांधी ने अपने भाषण के शुरुआत में ही सभी नेताओं को नाम लेकर साधने की कोशिश की। उसके बाद कांग्रेस द्वारा किए गए भव्य स्वागत की तारीफ भी की।

राफेल व किसान आत्महत्या पर मोदी-वसुंधरा सरकार को घेरा

राहुल गांधी ने अपने भाषण में प्रधानमंत्री मोदी पर राफेल सौदे को लेकर भ्रष्टाचार का आरोप लगाया। उन्होने कहा कि जिस राफेल को यूपीए 540 करोड़ में खरीद रही थी। उस राफेल के जरिए मोदी ने अपने मित्र अनिल अंबानी को फायदा पहुंचाने के लिए सात दिन पहले बनी कंपनी को उसी राफेल को 1600 करोड़ में खरीदने का कॉन्टेक्ट दे दिया। राहुल ने इस सौदे में मोदी सरकार पर करोड़ों रुपए का भ्रष्टाचार का आरोप लगाया। युवाओं को रोजगार के वादे, बैंक खाते में पन्द्रह लाख जमा करने, नोटबंदी व जीएसटी को लेकर मोदी पर तीखा प्रहार किया। किसानों की आत्महत्या पर राहुल ने मोदी पर तंज कसा कि मोदी ने देश के पन्द्रह बडे़ उद्योगपतियों का 2 लाख 30 हजार करोड़ का कर्ज माफ कर दिया, लेकिन किसानों को डिफॉल्टर मानते हुए नोटिस दिया। जिस कारण किसान आत्महत्या कर रहा है। यूपी व जम्मू में बीजेपी नेताओं द्वारा रेप की घटनाओं पर तंज कसते हुए राहुल ने कहां कि महिलाओं व बच्चियों को बीजेपी के नेताओं से बचाने की जरूरत है। मंच से राहुल ने वसुंधरा सरकार को आडे़ हाथ लेते हुए भ्रष्टाचार, कुशासान, दलित-अल्पसंख्यक अत्याचार व महिला सुरक्षा को लेकर कड़ी आलोचना की।

सत्ता में आए तो गब्बर सिंह टैक्स हटेगा

राहुल गांधी ने प्रदेश में चुनावी आगाज करते हुए मंच से वादा किया कि यदि आगामी चुनाव में कांग्रेस सत्ता में आती है तो केन्द्र की बीजेपी सरकार द्वारा लागू गब्बर सिंह टैक्स (जीएसटी में पांच तरह के टैक्स) खत्म कर एक देश एक टैक्स लागू करेंंगे। राहुल ने कहां कि देश व प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने पर पेट्रोल व डीजल को जीएसटी के दायरे में लाकर सस्ता किया जाएगा। इसके अलावा उन्होंने वादा किया कि कांग्रेस कतार में खड़े आखिर जरूरतमंद व्यक्ति को फायदा देने की योजना लागू करेगी।

नेता व कार्यकर्ताओं को जीत का मंत्र दिया

कांग्रेस जनप्रतिनिधि सम्मेलन में बोलते हुए राहुल गांधी ने आगामी चुनाव का शंखनाद करते हुए नेता व कार्यकर्ताओं से आह्वान किया कि देशभर में कांंग्रेस की लहर चल पड़ी है। राजस्थान, हरियाणा, मध्यप्रदेश व अन्य राज्यों में कांग्रेस आगे बढ़ रही है। इसी बौखलाहट से बीजेपी डरी हुई है। उन्होंने चुनावी शंखनाद करते हुए सभी से कहा कि कांग्रेस का कार्यकर्ता, नेता व पदाधिकारी एकजुट होकर चुनाव में जी जान से जुट जाए। राहुल ने कहा कि कांग्रेस के नेता व कार्यकर्ता गांव-ढाणी तक जाकर जन संवाद कर लोगों को कांग्रेस जोड़ने का काम करे।

गहलोत-पायलट को गले मिला कर दिया एकजुटता का संदेश

प्रदेश कांग्रेस में सीएम पद को लेकर चल रही अंतर्कलह शनिवार को राहुल की सभा में देखने को मिली, लेकिन यहां मंच से सब को एकजुटता का संदेश दिया गया। संगठन महासचिव अशोक गहलोत व पीसीसी चीफ सचिन पायलट के बीच चल रही अनबन को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष सावचेत नजर आए। मंच पर भाषण के बाद राहुल ने पायलट व गहलोत को एक दूसरे से गले मिलवा कर प्रदेश कांग्रेस में एकजुटता का संदेश दिया। मंच पर एकाएक हुए इस सीन को देख सभा में मौजूद लोग हतप्रभ रह गए, लेकिन दोनों नेताओं के गले मिलते ही जिंदाबाद के नारे लगे।

Leave a comment