भाजपा ने जनता को जाति और धर्म के नाम पर लड़ाया : पायलट

जागरूक टाइम्स 117 Sep 11, 2018

जयपुर @ जागरूक टाइम्स

राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सचिन पायलट मंगलवार को करौली ज़िले के दौरे पर रहे। पायलट सुबह जयपुर स्थित ख़ासा कोठी से विशेष बस द्वारा प्रदेश कांग्रेस के सभी वरिष्ठ नेतागणों के साथ सड़क मार्ग द्वारा करौली के लिए रवाना हुए। इस अवसर पर पूर्व मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी, प्रदेश प्रभारी श्री अविनाश पांडे जी, नेता प्रतिपक्ष श्री रामेश्वर डूडी जी, वरिष्ठ नेता श्री सी.पी. जोशी जी, श्री मोहन प्रकाश जी, सांसद डॉ. कर्ण सिंह जी, डॉ. रघु शर्मा जी भी साथ रहे।

कांग्रेस के तमाम दिग्गज़ नेताओ के एक साथ आगमन से जनता सहित कार्यकर्ताओं में विशेष उत्साह देखने को मिला। जिन्होंने जगह-जगह कांग्रेसजनो का भव्य स्वागत कर अभिवादन किया।करौली में कांग्रेस द्वारा त्रिलोक चंद माथुर स्टेडियम में भरतपुर संभाग के संकल्प-महारैली का आयोजन किया गया, जिसमें भारी तादाद में जनता ने अपनी उपस्थिति दर्ज़ करा कांग्रेस को अपना समर्थन दे कर भाजपा सरकार के ख़िलाफ़ आक्रोश व्यक्त किया।

सभा को संबोधित करते हुए पायलट ने कहा कि उदयपुर, जोधपुर, बीकानेर के बाद आज भरतपुर संभाग में इस संकल्प-रैली का आयोजन किया जा रहा है और जहां भी कांग्रेस की सभाएं हो रही है। वहां जिस तरह का भारी समर्थन जनता द्वारा कांग्रेस को मिल रहा है, उससे जनता का कांग्रेस के प्रति रुझान स्पष्ट हो गया है। भाजपा सरकार सत्ता में बैठ कर प्रशासन का दुरुपयोग करने के बावजूद भी जनता को लुभा पाने में असमर्थ दिखाई दे रही है।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री को भले ही हम नौसिखिए लगते हो, राजनीति में कच्चे लगते हो, लेकिन इस मंच से मैं उनको कहना चाहता हूं कि भले ही उम्र में आपसे छोटा हू, पर राजनीति के मैदान में आपको पटखनी देने का दम हम रखते हैं। ये जो यहां आज अपार जनसमूह उमड़ा है, ये इस बात का प्रतीक है कि भाजपा सरकार ने जनता विशेषकर भरतपुर संभाग के लोगों के साथ सौतेला व्यवहार किया। मुख्यमंत्री जी की वादा-खिलाफ़ी और जन-विरोधी नीतियों के चलते जनता में भारी आक्रोश है।

भारी बहुमत के बावजूद भाजपा सरकार ने जनता को प्राथमिकता देने के बजाए जातिवाद और धर्म के नाम पर लोगों को लड़वाने का काम किया। हर समाज हर वर्ग की भावनाओं को ठेस पहुंचाने का काम किया। फ़िर चाहे मीना-मीणा विवाद हो या फ़िर एससी-एसटी एक्ट में संशोधन की बात हो। भाजपा सरकार ने जनता की भावनाओं के साथ खिलवाड़ तो किया, लेकिन विवादों को सुलझाने में कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई।

पायलट ने कहा कि करौली की जनता का आज असीम प्रेम देख कर हम सभी अभिभूत हुए हैं। जिस भारी संख्या में जनता ने सड़कों पर उतर कर कांग्रेस की इस संकल्प रैली को ऐतिहासिक बनाया है, उससे यह स्पष्ट हो गया है कि जनता ने भाजपा सरकार की विदाई का मन बना किया है।

उन्होंने कहा कि यहां मंचासीन सभी कांग्रेस के नेतागण आप सभी को आश्वस्त करते हैं कि आपके आशीर्वाद से जो कांग्रेस की सरकार बनेगी, उसमें आपकी भागीदारी होगी। आपको लगेगा कि आपकी सरकार बनी है। जिसमें आपकी समस्याओं को समझने और उनके समाधान करने वाले बैठे हैं।

जब सचिन बने गहलोत के पायलट 

हिंडौन से करौली जाते समय उस समय एक अजीब नजारा देखने को मिला जब करौली स्थित मुंशी त्रिलोक चंद्र माथुर स्टेडियम में आयोजित कांग्रेस की संकल्प सभा में पहुंचने से पहले ही जयपुर से जा रहे प्रदेश कांग्रेस के बड़े नेताओं की बस हिंडौन में जाम के कारण फंस गई। सभा में समय से पहुंचने की जद्दोजहद में आखिरकार सचिन पायलट ने एक कांग्रेसी कार्यकर्ता की मोटरसाइकिल ली और अशोक गहलोत को अपने पीछे बिठा के बाइक से ही हिंडौन से करौली रवाना हो गए। इस दौरान हिंडौन से करौली तक संकल्प सभा में जाने वाले कांग्रेस कार्यकर्ताओं का हुजूम का हुजूम देखा गया। सचिन पायलट और अशोक गहलोत ने बाइक से कांग्रेस कार्यकर्ताओं को अभिनंदन करते हुए करौली पहुंचे। यहां कांग्रेस नेता रमेश मीणा अन्य कांग्रेसी पदाधिकारियों की तरफ से आयोजित संकल्प सभा में पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत व प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष सचिन पायलट ने जमकर बीजेपी सरकार पर निशाना साधा। कांग्रेस नेताओं ने महंगाई और भ्रष्टाचार को लेकर वसुंधरा सरकार को कटघरे में खड़ा किया। सभा के दौरान मंच पर प्रदेश कांग्रेस प्रभारी अविनाश पांडे, सीपी जोशी, विश्वेंद्र सिंह, रमेश मीणा समय कई दिग्गज कांग्रेसी मंच पर आसीन थे। मेवाड़ मारवाड़ और शेखावाटी के बाद अब कांग्रेस की संकल्प सभा करौली में संपन्न हुई। अब तक की तीनों ही सभाओं से यहां पर अधिक भीड़ देखी गई, जो आगामी चुनाव में राजनीतिक दलों की दिशा और दशा तय करेगा।

Leave a comment