अंतर समुदायिक शादी से नाराज लोगों ने किया पथराव

जागरूक टाइम्स 147 Aug 1, 2018

- आधा दर्जन लोगों के चोटें आईं, चेतक में तोडफ़ोड़

- हसनपुरा की घटना तनाव के बीच पुलिस बल किया तैनात

जयपुर @ जागरूक टाइम्स

राजधानी के सदर स्थित हसनपुरा में एक हिंदू लड़के के मुस्लिम लड़की से शादी करने पर नाराज एक समुदाय के लोगों ने बुधवार शाम को धानका बस्ती पर पथराव कर दिया। तनाव को देखते हुए मौके पर पहुंची पुलिस को पहले भीड़ ने खदेड़ दिया। जिसके कारण उपद्रवी पुलिस पर हावी हो गए। कायमखानी मस्जिद के स्थानीय लोगों के पथराव में धानका बस्ती के आधा दर्जन लोगों के मामूली चोटें आई हैं। उपद्रवियों ने सदर थाने की चेतक में तोडफ़ोड़ कर दी। उसके बाद पुलिस के आला अफसर मौके पर पहुंचे। धानका बस्ती की तरफ से पथराव होता। इससे पहले सैंकड़ो की तादाद में पुलिस ने मोर्चाे संभाल लिया। 

पुलिस के अनुसार धानका बस्ती निवासी मनीष व कायमखानी मस्जिद मोहल्ले की एक युवती प्रेम-प्रसंग के चलते चार दिन पूर्व घर से भाग गए थे। दोनों युवक-युवती बालिग थे, लिहाजा शादी करने के बाद कल रात को जयपुर लौट आए। बुधवार सुबह युवक-युवती सदर थाने में सुरक्षा को लेकर पहुंचे तो पुलिस ने दोनों की रजामंदी से शादी होने पर उनके कोर्ट में बयान करवाने के लिए थाने में बिठा रखा था। इस बीच यह बात लड़की के परिजनों को पता चली तो लड़की के परिजन व मोहल्ले के अन्य लोगों ने इस शादी से नाराज होकर धानका बस्ती पर पथराव कर दिया। अचानक पथराव के बाद धानका बस्ती में हड़कंप मच गया। बाद में पुलिस बल ने स्थित को संभाल लिया। हमले में पांच-छह लोगों के चोटें आई हैं। पुलिस की एक चेतक क्षतिग्रस्त हुई है। हमले के बाद सदर थाना पुलिस ने कायमखानी मस्जिद मोहल्ले निवासी पांच लोगों को गिरफ्तार किया है।

पन्द्रह दिन में दूसरा मामला

डीसीपी वेस्ट अशोक गुप्ता ने बताया कि पन्द्रह दिन पूर्व ही हसनपुरा में धानका बस्ती का एक युवक मुस्लिम लड़की को लेकर भाग गया था। पुलिस उन तक पहुंचती, उससे पहले ही उन्होने शादी कर ली। इस बीच चार दिन बाद फिर से एक और ऐसी घटना होने से संभवत मुस्लिम समुदाय में आक्रोश फैल गया। जिस कारण तनाव पैदा हुआ।

Leave a comment