तीन सितंबर को मिलेगी आॅर्गन ट्रांसप्लांट सेंटर की सौगात

जागरूक टाइम्स 97 Aug 18, 2018

-चार माह से अटके प्रोजेक्ट को मिलेगी गति, सीएम राजे और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा होंगे शामिल

जयपुर @ जागरूक टाइम्स

राजस्थान की जनता को जल्द आॅर्गन ट्रांसपप्लांट सेंटर की सौगात मिलने वाली है। एसएमएस के सामने ट्रोमा सेंटर के पीछे दो मंत्रियों के बंगलों की जगह आॅर्गन सेंटर की नींव रखने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री 3 सितंबर को जयपुर आ रहे हैं। यहां पर 6 मंजिला अत्याधुनिक इमारत बनाई जाएगी। सेंटर के भवन को बनाने के लिए सभी तैयारियां बीते चार माह से पूरी हो चुकी हैं। अब मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और केंद्रीय मंत्र जेपी नड्डा के द्वारा इस इमारत का शिलान्यास किया जाएगा।

यह भी पढ़े : Big breaking : सहकारी सोसायटी के व्यवस्थापक की अज्ञात बदमाशों ने की हत्या 

आपको बता दें कि यहां पर काफी लंबे समय से आॅर्गन सेंटर शुरू करने के लिए राज्य सरकार प्रयासरत है। सेंटर के लिए 200 करोड़ रुपयों का बजट अलॉट किया जा चुका है। पहले चरण में 6 मंजिला भवन बनाया जाएगा, जिसमें अत्याधुनिक मशीनों को स्थापित किया जाना प्रस्तावित है। उसके बाद अगले चरण में सात मंजिल और बनाई जाएगी। यह सेंटर दो मंत्रियों के बंगलों की जगह 25 हजार वर्गफुट में बनने वाला है। 


‘बुलेटिन टुडे’ ने 10 मई को ही ‘आॅर्गन ट्रांसप्लांट सेंटर को सरकार की हां का इंतजार’ शीर्षक के साथ खबर प्रकाशित की थी। जिसके बाद सरकारी अधिकारी सकते में आए और फिर से इस बहुप्रत्यक्षित परियोजना को अमलीजामा पहनाने के काम में जुट गए। ट्रांसप्लांटर सेंटर के समन्वयक डॉ. विनय तोमर का कहना है कि इस सेंटर के अगले दो साल के भीतर तैयार हो जाने की संभावना है। देश का यह पहला सेंटर होगा, जहां पर कैडेवर ट्रांसप्लांट के अलावा 21 तरह के प्रत्यारोपण किए जाएंगे।

यह भी पढ़े : अल्लाह और अमरीका के बीच नाक की लड़ाई में फंसा तुर्की

Leave a comment