26 सितंबर तक राजस्थान पर मॉनसून मेहरबान, भारी बारिश का अलर्ट

जागरूक टाइम्स 19878 Sep 16, 2021

जयपुर : राजस्थान पर अगले 10-12 दिनों तक मौसम मेहरबान रहेगा। 18 सितंबर तक अच्छी बारिश का अनुमान है। जयपुर मौसम विभाग ने कोटा, उदयपुर, अजमेर और जोधपुर संभाग के जिलों में भारी बरसात की संभावना जताई है।

एमपी के रास्ते राजस्थान में एंट्री
मौसम विभाग की मानें तो बंगाल की खाड़ी में बने डीप डिप्रेशन सिस्टम धीरे-धीरे आगे बढ़कर मध्य प्रदेश की ओर आ रहा है। एमपी से होते हुए राजस्थान में एंट्री ले रहा है। इसका असर पूर्वी और दक्षिण राजस्थान के इलाकों में देखने को मिलने की उम्मीद है। कोटा, उदयपुर, जोधपुर और अजमेर संभाग के कई जिलों में इसके प्रभाव के कारण अच्छी बारिश होने का अनुमान है। बारिश का ये दौर तीन दिन 16 से 18 सितम्बर तक बना रहेगा। तेज बरसात भी देखने को मिल सकता है।

इन जिलों में ऑरेंज और येलो अलर्ट
राज्य में बारिश को लेकर बाकायदा ऑरेंज और येलो अलर्ट भी जारी किया है। कोटा, उदयपुर, अजमेर और जोधपुर संभाग के कई जिलों में 4 इंच तक बारिश होने की चेतावनी जारी की है। वहीं, चूरू, सीकर, करौली, झुंझुनूं, दौसा, धौलपुर, बूंदी, भरतपुर और अलवर जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। अजमेर, बांसवाड़ा, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, झालावाड़, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सिरोही, उदयपुर, बाड़मेर, बीकानेर, जैसलमेर, जालौर, जोधपुर, नागौर और पाली जिलों के लिए अलग-अलग दिन का ऑरेंज अलर्ट है। मौसम विभाग ने इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

तीन दिन का मॉनसून डिटेल जानिए
16 सितंबर यानी आज जिन जिलों के लोगों को ज्यादा सावधान रहने की जरुरत है, उनमें डूंगरपुर, प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ़, कोटा, झालावाड़, बारां में कहीं-कहीं भारी बारिश होगी। उधर, उदयपुर, राजसमंद, भीलवाड़ा, बूंदी, सवाईमाधोपुर, करौली, धौलपुर, भरतपुर, अलवर और दौसा जिले में भी भारी बारिश की उम्मीद है। पश्चिमी राजस्थान के पाली और नागौर जिले में बारिश की संभावना है।

17 सितंबर को उदयपुर, राजसमंद, भीलवाड़ा, अजमेर, सिरोही, जालौर, पाली, नागौर जिले में कहीं-कहीं भारी बारिश होगी। वहीं, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ़, जयपुर, दौसा, भरतपुर, अलवर, झुंझुनूं, सीकर, बाड़मेर, जोधपुर, चुरू जिलों में बरसात की उम्मीद है।

18 सितंबर को नागौर, जोधपुर, जैसलमेर, बाड़मेर जिले में कहीं-कहीं ज्यादा बारिश होगी। वहीं, अजमेर, सीकर, जालौर, पाली, बीकानेर में भी बारिश होने की उम्मीद है।

Leave a comment