गहलोत सरकार घायलों की मदद करने वालों को देगी 5 हजार रुपए, सर्टिफिकेट भी मिलेगा

जागरूक टाइम्स 344 Sep 17, 2021

जयपुर. राजस्थान में अब सड़क हादसे में घायल लोगों की मदद करने वालों को गहलोत सरकार इनाम देगी. इनाम में उनको पैसों से साथ सर्टिफिकेट भी मिलेगा. राजस्थान में आए दिन कई सड़क हादसे होते है. इन हादसों में कई लोग घायल हो जाते हैं. ऐसे घायलों की मदद के लिए आगे आने से लोग अक्सर कतराते हैं. उन्हें हमेशा कानूनी कार्रवाई का डर लगा रहता है. समय पर इलाज नहीं मिलने से कई लोगों की मौत भी हो जाती है. अब राजस्थान सरकार ने ऐसे लोगों की जिंदगी बचाने के लिए एक नई योजना की शुरुआत की है. इस योजना में घायलों को अस्पताल पहुंचाने वाले लोगों को सरकार की ओर से 5 हजार रुपए और प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा.

दैनिक भास्कर की खबर के मुताबिक सड़क हादसे में घायलों की मदद के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने चिरंजीवी जीवन रक्षा योजना की शुरुआत की है. इस योजना के तहत सड़क हादसे में घायल लोगों की मदद करने वालों से किसी तरह की पुलिस पूछताछ नहीं होगी. अगर कोई व्यक्ति मदद करने के लिए घायल को अस्पताल पहुंचाता है तो उसे वहां पैसे भी नहीं देने होंगे.

योजना के तहत इनाम की राशि उन लोगों को मिलेगी जो मदद के लिए गंभीर अवस्था में घायल व्यक्ति को जल्द से जल्द अस्पताल पहुंचाएगा. सामान्य घायलों को अस्पताल लाने पर सिर्फ सर्टिफिकेट दिया जाएगा. दैनिक भास्कर की खबर की खबर के मुताबिक, सरकारी एम्बुलेंस, निजी एम्बुलेंस के कर्मचारी, PCR वैन और ड्यूटी पर तैनात पुलिस कर्मचारियों और घायल व्यक्ति के संबंधियों को इस योजना के तहत कोई इनाम राशि नहीं दी जाएगी.

अगर घायल शख्स की मदद करने वाले व्यक्ति को इस योजना के तहत इनाम लेना हो तो उसे अपनी पूरी सही जानकारी अस्पताल में तैनात कैजुअल्टी मेडिकल ऑफिसर को देनी होगी. व्यक्ति को अपना सही नाम, पता, मोबाइल नंबर और बैंक डिटेल देना होगा. फिर सीएमओ इस जानकारी के आधार पर एक रिपोर्ट तैयार करेंगे और तय करेंगे की अस्पताल में इलाज के लिए लाया गया घायल व्यक्ति गंभीर है या नहीं और उसे तुरंत इलाज मिला की नहीं. इसी के आधार पर राशि क्लेम करने वाले शख्स को इनाम दिया जाएगा. सीएमओ की रिपोर्ट डायरेक्टर (पब्लिक हेल्थ) को जाएगा. फिर इनाम की राशि अप्रूव होगी.

Leave a comment