लोकसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस की चुनाव कमेटियां गठित, जानिए इनको मिली जिम्मेदारी...

जागरूक टाइम्स 306 Aug 26, 2018

जालोर @ जागरूक टाइम्स

कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव 2019 की तैयारियों अभी से शुरू कर दी है। इसके लिए राहुल गांधी ने तीन अहम कमेटियों का ऐलान कर दिया है। कांग्रेस ने कोर ग्रुप, घोषणापत्र और प्रचार-प्रसार जैसी तीन कमेटियां बना दी हैं। कोर ग्रुप कमेटी में गहलोत, आजाद और अहमद पटेल सहित 9 नेताओं को शामिल किया गया है। वहीं घोषणा पत्र कमेटी में राजस्थान के रघुवीर मीणा को शामिल किया गया है, जबकि प्रचार-प्रसार कमेटी में 13 नेता होंगे।

लोकसभा चुनाव 2019 के लिए कांग्रेस ने अभी से कमर कसना शुरू कर दिया है। चुनाव से पहले मजबूत रणनीति तैयार करने के लिए कांग्रेस ने तीन अहम कमेटियों का गठन किया है। राहुल गांधी ने कोर ग्रुप, घोषणा पत्र और प्रचार-प्रसार कमेटियां बना दी है। जिसमें 41 नेताओं को शामिल किया गया है। राहुल गांधी के निर्देश पर संगठन महामंत्री अशोक गहलोत ने ये नाम जारी किए हैैं।

ये नेता राहुल गांधी के दिशा निर्देश पर कांग्रेस के लिए लोकसभा चुनाव से जुड़ी रणनीति, वादों का घोषणापत्र और प्रचार प्रसार का काम संभालेंगे। कमेटी में राजस्थान के दो नेताओं को भी जगह दी गई है। अशोक गहलोत को कोर ग्रुप कमेटी में शामिल किया गया है। वहीं पूर्व सांसद और हाल ही में कांग्रेस कार्यसमिति में शामिल किए गए रघुवीर मीणा का भी कद बढ गया है। मीणा को घोषणापत्र कमेटी में शामिल किया गया है। कमेटी में जातिगत, सियासी और राज्य की राजनीति के समीकरणों को भी साधा गया है। वहीं वरिष्ठ नेताओं के साथ मेहनती और युवाओं को भी इसमें मौका दिया गया है।

कोर ग्रुप कमेटी

कोर ग्रुप कमेटी में अशोक गहलोत, एके एंटनी, गुलामनबी आजाद, मल्लिकार्जुन खड़गे, अहमद पटेल, रणदीप सुरेजवाला, केसी वेणुगोपाल, पी. चिदंबरम और जयराम रमेश को शामिल किया गया है।

घोषणा पत्र कमेटी

घोषणा पत्र कमेटी में मनप्रीत बादल, पी चिदंबरम, सुष्मिता देव, राजीव गौड़ा, भूपेन्द्र हुड्डा, जयराम रमेश, सलमान खुर्शीद, कृष्णा बिन्दु, कुमारी शैलजा, रघुवीर मीणा, बालचंद्रा, मीनाक्षी नटराजन,
रजनी पाटिल, सैम पित्रोदा, सचिन राव, ताम्रध्वज साहू, मुकुल संगमा, शशि थरुर और ललितेश त्रिपाठी को शामिल किया गया है।

प्रचार-प्रसार कमेटी 

इसमें चरणदास भक्त, प्रवीण चक्रवती, कुमार केतकर, मिलिंद देवड़ा, पवन खेड़ा, आनंद शर्मा, जयवील शेरगिल, राजीव शुक्ला, दिव्य स्पंदना, रणदीप सुरजेवाला, मनीष तिवाड़ी और प्रमोद तिवाड़ी को शामिल किया गया है।

Leave a comment