दादर-बीकानेर ट्रेन अब प्रतिदिन चलेगी

जागरूक टाइम्स 7545 Aug 22, 2018

प्रवासी राजस्थानी समाज के लंबे संघर्ष की जीत

मिलिंद देवड़ा के नेतृत्व में उठी थी मांग

मुंबई/ बीकानेर । दादर से बीकानेर के बीच अब तक सप्ताह में दो दिन चलने वाली सवारी गाड़ी (12489-12490) को अब नियमित कर दिया गया है। इससे मुंबई में निवासरत प्रवासी राजस्थानी यात्रियों को खूब सुविधा होगी। इस रेल सेवा को नियमित करने के लिए कई संगठनों और प्रवासी नेताओं ने एक लंबा संघर्ष किया है। पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस के युवा नेता मिलिंद देवड़ा ने इस मसले को लेकर कई बार रेल प्रशासन से पत्र व्यवहार और सीधा संवाद भी किया है। 

मुंबई में रहने वाले प्रवासी राजस्थानियों ने भी समय-समय पर इस रेल सेवा को नियमित करने की मांग उठाई थी। मौजूदा केंद्र सरकार में पहले रेल मंत्री रहे सुरेश प्रभु और वर्तमान में रेल मंत्री पीयूष गोयल से भी यह मांग की जाती रही है। हालांकि पिछले दिनों प्रवासी संगठनों ने मिलकर इस रेल सेवा को नियमित करने की मांग के समर्थन में बड़ा आंदोलन भी किया था। 


जिसके चलते केंद्र सरकार ने बड़ा निर्णय करते हुए प्रवासी राजस्थानी समाज की बहुप्रतीक्षित मांग को पूरा करते हुए दादर और बीकानेर के बीच चलने वाली इस रेल सेवा को अब नियमित करने का निर्णय किया है। मुंबई कांग्रेस राजस्थानी प्रकोष्ठ के अध्यक्ष और युवा नेता हीरा भाई देवासी ने प्रवासी राजस्थानियों की आवाज बुलंद करने पर पूर्व केंद्रीय मंत्री मिलिंद देवड़ा के प्रति हार्दिक आभार व्यक्त करते हुए समस्त प्रवासी समाज को इसके लिए बधाई दी है। 

वीडियो देखे : मंडार - समस्याओं के खिलाफ ग्रामीण मुखर 

इस रेल सेवा को नियमित किए जाने से खासकर जालोर जिले के यात्री लाभांवित होंगे। रानीवाड़ा, भीनमाल और जालोर के रास्ते मुंबई-बीकानेर को जोडऩे वाली इस अहम रेल सेवा को अब प्रतिदिन संचालित किए जाने से प्रवासी राजस्थानी यात्रियों को भरपूर फायदा होगा और अब तक होने वाली परेशानियों से भी निजात मिलेगी।

ताज़ा खबरों के लिए हमें फॉलो करे फेसबुक | इंस्टाग्राम  | ट्विटर 


Leave a comment