कानासर के आरओ प्लांट में लगी आग, कड़ी मशक्कत के बाद ग्रामीणों ने पाया काबू

जागरूक टाइम्स 398 Jul 22, 2018

- उपखंड में फायर ब्रिगेड की कोई सुविधा नहीं

बाड़मेर @ जागरूक टाइम्स

जिले के शिव उपखंड क्षेत्र के कानासर मे जल स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के आरओ प्लांट में शॉर्ट सर्किट के चलते अचानक आग लग गई। आरओ प्लांट में आग से ग्रामीणों में सनसनी फैल गई। प्लांट में दर्जनों की तादात में पानी के कैम्पर रखे हुए थे। कैम्पर प्लास्टिक और फॉर्म के बने होने के चलते आग की चपेट में आ जाने की आशंका से लोगोंं ने आनन-फानन में पानी के कैम्पर प्लांट से हटाने का काम सबसे पहले काम किया। लोगों ने आग पर काबू पाने के लिए स्थानीय स्तर पर प्रयास करने के साथ साथ प्रशासनिक अधिकारियों को भी इसकी जानकारी दी। 

ग्रामीणों के मुताबिक अचानक धुएं के गुब्बार दूर-दूर तक नजर आने पर हर कोई आरओ प्लांट की तरफ दौड़ भागा। ग्रामीणों ने करीब घण्टेभर की मशक्कत के बाद आग पर काबू लिया। आग से लाखों रुपये का नुकसान भी हुआ है। ग्रामीणों का कहना है कि उपखंड मुख्यालय पर फायर ब्रिगेड नहीं होने के कारण अक्सर आगजनी की घटनाओं में मशक्कत के साथ ही आमजन को नुकसान भी उठाना पड़ता है।

इनका कहना है...

उपखंड मुख्यालय पर फायरब्रिगेड की अगर व्यवस्था होती तो आरओ प्लाट में इतना नुकसान नहीं उठाना पड़ता। अक्सर आगजनी की घटनाएं उपखंड क्षेत्र में होती रहती है, लेकिन फायर ब्रिगेड की कोई व्यवस्था नहीं है। आगजनी पर बाड़मेर से फायर ब्रिगेड आती है। जिसे यहां पहुंचने में करीब दो घंटे से अधिक समय लग जाता है। तब तक सबकुछ जलकर राख हो जाता है।

-मनोहरसिंह भाटी (सरपंच संघ अध्यक्ष शिव)

Leave a comment