बाड़मेर : पीजी कॉलेज में छात्रों का हंगामा, रिक्त प्रचार्य पद को भरने की मांग

जागरूक टाइम्स 392 Jul 23, 2018

- राजनैतिक दबाव के कारण छात्रों का भविष्य भगवान भरोसे

बाड़मेर @ जागरूक टाइम्स

शहर के पीजी कॉलेज में एक वर्ष से रिक्त पड़े प्राचार्य पद को भरने की मांग को लेकर छात्रों ने सोमवार को कॉलेज परिसर में हंगामा कर दिया। जिसके बाद छात्रों ने पीजी कॉलेज के कार्यवाहक प्राचार्य को कॉलेज शिक्षा निदेशालय जयपुर व बाड़मेर जिला कलक्टर को ज्ञापन सौंपकर रिक्त पदों को भरने की मांग की।

छात्रों ने बताया कि पीजी महाविद्यालय बाड़मेर पश्चिमी राजस्थान का सबसे बड़ा महाविद्यालय है। जिसमें 2929 छात्र-छात्राएं अध्ययनरत है। जिनका भविष्य रिक्त पदों के कारण भगवान भरोसे है।

अपनी मांगों में छात्रों ने रिक्त प्राचार्य पद को भरने, लाइब्रेरियन की व्यवस्था करवाने तथा दैनिक वेतन भोगी के रूप में अस्थाई कर्मचारी स्टाफ को लगवाने की ममग की है। ताकि ऑफिस के कार्य जैसे टीसी, सीसी, मार्कशीट डिग्री लेने में विद्यार्थियों को सुलभ सुविधा उपलब्ध हो सके।

कार्यवाहक प्राचार्य पांचाराम चौधरी ने छात्रों की वाजिब मांगों को आयुक्तालय तक पहुंचाने का विश्वास दिलाया। उन्होंने कहा कि महाविद्यालय के लिए 45 व्याख्याता स्वीकृत है, लेकिन अभी 16 व्याख्याता ही कॉलेज में अपनी सेवाएं दे पा रहे हैं। उन्होंने कहा कि पूर्व में करीब 24 व्याख्याता यहां पोस्टेड थे, लेकिन शिव व बायतू में कॉलेज शुरू होने से यहां लगे व्याख्याता को वहां पोस्टेड कर दिया गया।

बायतू विधायक पर लगाया आरोप

प्राचार्य के रिक्त पद से भड़के पीजी कॉलेज के छात्रों ने रिक्त पद का कारण राजनैतिक दबाव बताया। उनका कहना है कुछ राजनैतिक नेताओं के दबाव के कारण महाविद्यालय की अव्यवस्थाओं पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। वहीं उन्होंने बायतू विधायक पर आरोप लगाते हुए कहा कि बायतू विधायक कैलाश चौधरी अपने क्षेत्र के लिए पीजी कॉलेज के विद्यार्थियों के हकों को मार रहे हैं।

छात्रों ने विरोध प्रदर्शन करते हुए ज्ञापन के माध्यम से रिक्त पद को भरने, लाइब्रेरियन की व्यवस्था करवाने, अस्थाई कर्मचारी स्टाफ लगवाने की मांग की है। वहीं मांगें नहीं मानने पर उग्र प्रदर्शन करने व कॉलेज के मुख्य गेट पर ताला जड़ने की बात कही है। उनका कहना है कि जिसकी समस्त जिम्मेदारी आयुक्त शिक्षा निदेशालय जयपुर की होगी।

Leave a comment