बजरी से भरे तीन डम्पर जब्त

जागरूक टाइम्स 421 Jul 2, 2018

समदड़ी @ जागरूक टाइम्स
पुलिस ने रविवार रात बजरी खनन माफिया पर शिकंजा कसते हुए बजरी से भरे तीन डंपरों को जब्त किया है। इसके बाद पुलिस ने इस सम्बंध में माइनिंग विभाग को सूचना दी। जिस पर माइनिंग विभाग ने तीनों डम्परों को कब्जे में लिया है। इस सम्बंध में प्रकरण दर्ज कर जांच शुरू की गई है।

थानाधिकारी धोलाराम माली ने बताया कि देर रात गश्त के दौरान सूचना मिली कि खेजडिय़ाली के रास्ते अवैध खनन के जरिए बजरी के डम्पर भरकर परिवहन किए जा रहे हैं। जिस पर थानाधिकारी ने उच्चाधिकारियों के निर्देशानुसार खेजडिय़ाली के पास पीछा करते हुए डम्परों को रुकवा कर अपने कब्जे में लिया। इसके बाद सूचना पर माइनिंग विभाग के अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर कार्यवाही शुरू की।

कोर्ट की रोक, फिर भी धड़ल्ले से बजरी खनन

सुप्रीम कोर्ट के बजरी खनन पर पूर्णतया रोक के बावजूद बजरी खनन माफिया की मौज देखने को मिल रही है। जहां एक तरफ कई कमठा मजदूर बेरोजगारी की मार झेल रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ खनन माफिया सुप्रीम कोर्ट के आदेशों की धज्जियां उड़ाते हुए अवैध तरीके से बजरी का खनन कर रहे हंै। जिससे राजस्व के नुकसान के साथ आमजन को भी भारी रकम चुकाकर जरूरत के हिसाब से बजरी खरीदनी पड़ रही है। 

खनन माफिया की प्रशासन पर पूरी नजर 

बजरी खनन पर पूर्णतया रोक के बाद खनन माफिया लूनी नदी में सक्रिय है। इस काम को अंजाम देने के लिए खनन माफिया प्रशासन पर पूरी नजर रखता है। बजरी माफिया के चौकन्ना रहने से प्रशासन को भी कार्रवाई में परेशानी आती है। खनन माफिया के एस्कोर्ट करने वाले हर गली-नुक्कड़ पर खड़े रहते हैं। जैसे ही प्रशासन की गाड़ी नजर आती है ये तत्काल इसकी जानकारी दे देते हैं। जिससे ये लोग सतर्क हो जाते हैं और कार्रवाई से पहले ही खनन बंद कर फरार हो जाते हैं।

Leave a comment