एक मिनिट में कैडेट्स ने लगाए एक सौ पौधे

जागरूक टाइम्स 153 Aug 4, 2018

बाड़मेर @ जागरूक टाइम्स

राजकीय पीजी महाविद्यालय में स्थित एनसीसी कैडेट्स काम्प्लेक्स में कैडेट्स ने एक मिनिट में एक सौ पौधे एक साथ लगाए। कैडेट्स ने इसको दस अलग-अलग वाटिकाओं का रूप देकर पालन-पोषण का दायित्व लिया। इस दौरान पुलिस उप अधीक्षक रोशन पटेल ने कैडेट्स से रूबरू होते हुए कहा कि पौधा लगाना जितना महत्वपूर्ण है, उससे कहीं ज्यादा महत्वपूर्ण उनका पालन-पोषण करना है। दुनिया एक रंगमंच है, जिसमें सभी क्रियाकलाप करते हैं, लेकिन कुछ ही लोग होते हैं जिनकी मिसाल दी जाती है। 

इसके लिए लक्ष्य तय कर, उपयुक्त मार्गदर्शन से कड़ी मेहनत करनी आवश्यक है। दुनिया में असंभव कुछ भी नहीं है। जब तक लक्ष्य प्राप्त ना हो तब तक राह से भटकना नहीं है। कार्यक्रम के अध्यक्ष प्राचार्य पांचाराम चौधरी ने कहा कि एक मिनिट में एक सौ पौधे लगाने से पर्यावरण संरक्षण के साथ समय के महत्व का भी सन्देश दिया गया हैं। पेड़ से आत्मीयता का रिश्ता बनाए और उसको बड़ा करें।


वन विभाग के डीएफओ विक्रमसिंह प्रधान ने पौधे उपलब्ध कराए। एनसीसी अधिकारी कैप्टन डॉ. आदर्श किशोर ने अतिथियों का स्वागत किया। इस अवसर पर पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष नरपतराज मूंढ, पूर्व कैडेट कैलाश कुमार, अशोक कुमार, रूपसिंह, नितेश, मदन गोपाल, सतीश कुमार,ललित सऊ सहित बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।

Leave a comment