कृषि कनेक्शन जारी नहीं होने पर किसान आक्रोशित, नारेबाजी कर ज्ञापन सौंपा

जागरूक टाइम्स 295 Aug 3, 2018

-डिस्कॉम कार्यालय के बाहर की नारेबाजी

बाड़मेर @ जागरूक टाइम्स

कृषि कनेक्शन (फव्वारा व बूंद-बूंद सिंचाई) जारी करवाने की मांग को लेकर किसानों ने शुक्रवार को डिस्कॉम के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। इस दौरान किसानों ने जोधपुर डिस्कॉम प्रबंधक एमएल जाट को ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में किसानों ने बताया कि बूंद-बूंद सिंचाई कृषि कनेक्शन के मांग पत्र के अनुसार राशि करीब 110 दिन पूर्व ही जमा करवा दी गई थी।

यह भी पढ़े :  निम्बला गांव में फायरिंग के मुख्य आरोपी रघुवीरसिंह सहित चार जनों ने किया सरेंडर  

राज्य सरकार ने बजट घोषणा में प्रदेश के दो लाख किसानों को कृषि कनेक्शन देने की घोषणा की थी। कृषि कनेक्शन के लिए लाइन सहित अन्य सभी खर्च स्वयं किसानों को भरने है। इसके लिए मांग पत्र के अनुसार राशि भी जमा करवा दी है। कृषि नीति के कायदे के मुताबिक फव्वारा बूंद-बूंद सिंचाई के कनेक्शन हाथों-हाथ जारी करने हैं, लेकिन डिस्कॉम की ओर से डिमांड राशि लेने के 110 दिन गुजरने के बावजूद कृषि कनेक्शन जारी नहीं किए गए हैं। जिससे किसानों में रोष व्याप्त है। 



किसानों ने बताया कि कृषि कनेक्शन जारी नहीं होने से हमारी बोई हुई फसलें नष्ट हो रही हैं। इससे पूर्व भी 23 जुलाई को अधीक्षण अभियंता को किसानों ने ज्ञापन सौंपकर अवगत करवाया था, लेकिन अब तक कोई समाधान नहीं हुआ। किसानों ने जल्द ही कृषि कनेक्शन जारी करने की मांग की है। वहीं उन्हीने चेतावनी देते हुए कहा कि यदि उनकी मांग जल्द नहीं मानी गई तो जिला मुख्यालय पर धरना देने के साथ ही विरोध प्रदर्शन किया जाएगा। जिसकी जिम्मेदारी डिस्कॉम व जिला प्रशासन की होगी।

Leave a comment