जातीय पंचों का तुगलकी फरमान, परिवार का हुक्का पानी बंद

जागरूक टाइम्स 1090 Jun 24, 2018

- न्याय की फरियाद लेकर युवक पहुंचा एसपी के पास

बाड़मेर @  जागरूक टाइम्स

जिले के चौहटन कस्बे के बाखासर थाना अंतर्गत एक परिवार को जातीय पंचों की ओर से समाज से बहिष्कृत करने का मामला सामने आया है। इस मामले में अब पीडि़त युवक ने पुलिस अधीक्षक को ज्ञापन देकर हुक्का पानी बंद करने वाले समाज के पंचों के खिलाफ कार्यवाही की मांग की है।

ज्ञापन में जवाराराम पुत्र तोगाराम जाति मेघवाल ने बताया कि समाज के जातीय पंचों ने उसके परिवार को करीब तीन साल से बहिष्कृत कर रखा है और हुक्का पानी बंद कर दिया है। उसने बताया कि समाज के लोगों ने तुगलकी फरमान जारी कर व दबाव बनाकर मेरे परिवार से 5 लाख रुपए ऐंठ लिए और भारी दंड देने के चलते जबरदस्ती कर बाजरी की 25 बोरी भी डलवा दी। वहीं समाज के लोग हमारी रहवासी जमीन की मांग कर रहे हैं। प्रार्थी ने बताया कि उसका परिवार अपने किसी रिश्तेदार के घर किसी भी वैवाहिक कार्यक्रम में नहीं जा सकता है और ना ही समाज के लोग उसके घर आते हैं। 

प्रार्थी ने बताया कि मामले को लेकर उसने गत 11 मई को पूरे घटनाक्रम की रिपोर्ट बाखासर पुलिस थाने में दी थी, लेकिन मामले में पुलिस किसी प्रकार की कार्यवाही नहीं कर रही। उसने बताया कि आरोपियों ने फरमान जारी कर समाज के शादी विवाह में आने-जाने पर भी प्रतिबंध लगा रखा है। उसने बताया कि मामले में उकाराम, राणाराम पुत्र मानसिंगा राम, भीखाराम पुत्र धर्माराम, भमराराम पुत्र गेनाराम निवासी बाखासर द्वारा राजीनामा करने का दबाव बनाया जा रहा है। ज्ञापन में प्रार्थी ने आरोपियों को गिरफ्तार करने व दबाव बनाने वाले लोगों को पाबंद करने की मांग की है।

Leave a comment