न्यायालय ने विवादित भूखंड को किया कुर्क

जागरूक टाइम्स 669 Jun 24, 2018

- अनधिकृत प्रवेश पर होगी कानूनी कार्यवाही

-प्रशासन के आला अधिकारियों सहित भारी संख्या में तैनात रहा पुलिस बल

बाड़मेर @ जागरूक टाइम्स

शहर के कोतवाली थाना अंतर्गत नगर परिषद के भूखंड को न्यायालय ने आदेश जारी कर कुर्क कर दिया। वहीं इस भूखंड पर अनधिकृत प्रवेश व हस्तक्षेप करने पर कानूनी कार्यवाही करने का बोर्ड लगाया गया।
गौरतलब है कि इस भूखंड पर पिछले कई वर्षों से दो अलग-अलग समुदायों के बीच विरोधाभास चल रहा था। जिसमे एक विशेष समुदाय के लोगों द्वारा इसे फातिया चौक कहा जा रहा था और मरणोपरान्त यह चौक फातिया पढऩे के काम मे लिया जाता था। वहीं दूसरे समुदाय के लोगों द्वारा इस चौक को मक्काराम चौक के नाम से संबोधित किया जाता था। मामले में दोनों पक्ष कई बार आमने सामने हो चुके थे। ऐसे में यह भूखंड किसी बड़े विवाद की स्थिति उत्पन्न कर सकता था। वहीं इस भूखंड को लेकर भाजपा जिलाध्यक्ष जालमसिंह रावलोत भी बाड़मेर प्रशासन को घेर चुके हैं। ऐसे में माननीय न्यायालय के आदेश जारी कर विवादित भूखंड को कुर्क कर दिया। 

पूर्ण तैयारी के साथ पहुंचा जिला प्रशासन 

आदेश पर कार्यवाही करते हुए जिला प्रशासन की टीम पूर्ण तैयारी के साथ मौके पर पहुंची। कोई विवाद ना हो और विवाद से निपटने के लिए इस दौरान भारी संख्या मे पुलिस बल तैनात रहा। जिला प्रशासन ने आज रविवार इस विवादित भूखंड पर न्यायालय के आदेशानुसार बोर्ड लगवाकर कार्यवाही को अंजाम दिया। इस दौरान एसडीएम नीरज मिश्र, पुलिस उपाधीक्षक सुभाषचंद्र खोजा, नगर परिषद आयुक्त पंकज मंगल, कोतवाली पुलिस थानाधिकारी सुरेंद्र प्रजापत सहित भारी संख्या में पुलिस बल मौजूद रहा।

पूर्व मे लगाया था नगर परिषद की संपत्ति का बोर्ड 

एक बार पूर्व में भी न्यायालय द्वारा फैसला दिया गया था कि यह जमीन सार्वजनिक है और इस पर किसी का भी आधिपत्य नहीं है। यह आदेश आने पर नगर परिषद की टीम इस भूखंड पर बोर्ड लगाने भी पहुंची और विशेष समुदाय द्वारा अवैध रूप से लगाया गया बोर्ड हटाकर नगर परिषद ने अपनी सम्पत्ति होने का बोर्ड लगा दिया गया। लेकिन, विशेष समुदाय के लोगों ने नगर परिषद के कर्मचारियों, अधिकारियों के साथ बदसलूकी की। वहीं नगर परिषद द्वारा लगाए गए बोर्ड को उखाड़कर फेंक दिया गया था।

Leave a comment