बाड़मेर में दम तोड़ रहा स्वच्छ भारत अभियान, शहरवासी हो रहे हलकान

जागरूक टाइम्स 370 Jun 21, 2018
बाड़मेर @ जागरूक टाइम्स
शहर इन दिनों जगह-जगह से खुदा पड़ा है। जिसका खामियाजा आमजन को भुगतना पड़ रहा है। बाड़मेर के बाशिंदों ने नगर परिषद पर आरोप लगाते हुए कहा कि नगर परिषद की कार्यशैली से आमजन परेशान है। क्योंकि शहर भर में नगर परिषद ने सीवरेज नालों सहित अन्य समस्याओं से निजात के लिए शहर को खोद रखा है। लेकिन, इन खोदे गए बड़े गड्ढों के काम रुके पड़े हैं।

जिससे आमजन काफी परेशान है वहीं जिन दुकानदारों की दुकान के आगे सीवरेज नाले खोदे गए हैं उन लोगो का रोजगार भी काफी प्रभावित हो रहा है। रोजगार के लिए लोग अपनी दुकान पर आते तो हैं, लेकिन दुकान के आगे बड़े गढ्ढे व मलबा देखकर ग्राहक लौट जाते हैं। यही वजह है कि दुकानदारों को बिना किसी आमदनी के बैरंग की अपने घरों की ओर लौटना पड़ रहा है।

हर तरफ कचरे के अम्बार
शहर भर में नजऱ आते है नाले ओवर फ्लो और कचरे के ढेर- शहर गंदगी से अटा पड़ा है। शहर भर में हर कहीं कचरे का अंबार नजऱ आता है। स्वच्छ भारत मिशन की बात करें तो स्वच्छ भारत मिशन बाड़मेर में कहीं नजर नहीं आता। नियमित सफाई नहीं होने के कारण जगह-जगह कचरा फैला रहता है। वहीं इन दिनों नगर परिषद ने सीवरेज नालों के ओवर फ्लो समस्या के लिए नाले निर्माण का कार्य शुरू कर दिया है और जगह-जगह गढ्ढे खोद रखे हैं।

जिससे यातायात, रोजगार सहित राह चलने वाले शहरवासी काफी परेशान है और शहर भर के नागरिक नगर परिषद की आलोचना करते नजऱ आ रहे हैं। लोगों का साफ तौर पर कहना है कि नगर परिषद के पास किसी कार्य की कोई योजना नहीं है। इसी के चलते जगह-जगह शहर को खोदा गया है। शहरवासियों ने नगर परिषद की कार्यशैली को नकारते हुए नगर परिषद पर आरोप लगाया कि नगर परिषद द्वारा किसी कार्य को शुरू तो किया जाता है लेकिन, उस कार्य की नगर परिषद के पास ना तो कोई योजना है और ना ही कोई निश्चित समयावधि।

जिसके चलते बाड़मेर के वाशिंदों को इसका खामियाजा भुगतना पड़ रहा है और समय-समय पर शहर में नाले, सड़के तोड़ कर जनता के पैसे को बर्बाद किया जा रहा है। शहरवासियों का कहना है कि नगर परिषद का जलदाय विभाग, बिजली विभाग, पीएचडी आदि विभागों से कोई सामंजस्य नहीं है। जिससे आमजन को कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

मुख्य चौराहों पर सीवरेज नालों की खुदाई
गौरतलब है कि शहर के रेलवे स्टेशन से लगाकर विवेकानंद चौराहे तक नगर परिषद ने सीवरेज के नालों के लिए खोद रखा है। रेलवे स्टेशन, सेवा सदन के पास, जिला अस्पताल व भगवान महावीर टाउन के पास खुदाई कि गई है। वहीं नाला निर्माण के लिए राय कॉलोनी मे भी खुदाई कि गई है। धीमी गति से चल रहे कार्य से से आमजन काफी परेशान है। वहीं नगर परिषद बोर्ड से काफी परेशान भी नजऱ आ रहे हैं।

कचरा पात्र उपलब्ध कराए, लोग जागरूक नहीं
नगर परिषद के आयुक्त पंकज मंगल का कहना है कि सीवरेज के नालों के ओवर फ्लो होने की समस्या बाड़मेर में पिछले कई वर्षों से बनी हुई है। नगर परिषद द्वारा इन ओवरफ्लो होने वाले नालों को पुन: खोद कर बनाया जा रहा है। मुख्य मार्ग रेलवे स्टेशन, अस्पताल के पास, रॉय कॉलोनी में नाले ओवरफ्लो होने की समस्या हैं। उन्हीं को खोदा गया है। आमजन की समस्या इसलिए बढ़ गई है क्योंकि ओवरफ्लो की समस्या से निजात के लिए बड़े स्तर पर कार्य चल रहा है।

पहले छोटे स्तर पर कार्य चलते थे जिसमें आमजन को इतनी परेशानी नहीं होती थी। हमारा उद्देश्य है कि बरसात का मौसम आए उससे पहले ही इन सीवरेज नालों का निर्माण हो जाये ताकि, शहर वासियों को नाले ओवरफ्लो होने की समस्या से ना जूझना पड़े। वहीं कहीं ना कहीं आमजन स्वच्छता को लेकर जागरूक नहीं है। शहर में जगह-जगह कचरा पात्र उपलब्ध करवाए गए हैं। लेकिन, लोग हर कहीं कचरा डाल देते है। जिससे शहर में गंदगी को लेकर अव्यवस्था बढ़ रही है। - पंकज मंगल, आयुक्त, नगर परिषद, बाड़मेर

Leave a comment