सीकर में भारी बारिश से दो दिन में पांच की मौत, जयपुर में कच्चा मकान ढहा

जागरूक टाइम्स 203 Jul 26, 2019
जयपुर। राजस्थान में कई हिस्सों में गुरुवार से बारिश का दौर जारी है। सीकर में भारी बारिश के चलते दो दिनों में पांच लोगों की मौत हो गई है। इनमें 4 की डूबने से जबकि एक अन्य की दीवार गिरने से मौत हुई। इसके अलावा नाले में बहे एक युवक का अभी तक पता नहीं चला है। सीकार के अलावा जयपुर, सीकर, टोंक व बारां में भी शुक्रवार को बारिश हुई। जयपुर में लगातार तीसरे दिन बारिश हुई। बारां के शाहबाद में शुक्रवार सुबह आठ बजे तक 580 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई। भारी बारिश में टोंक में दतवास कस्बा टापू बन गया।

जयपुर में कई जगह पानी भरा, 2 महिलाओं की बचाई जान
जयपुर में तेज बारिश के चलते करणीविहार, वैशाली नगर, कालवाड़ रोड, गिरधारीपुरा कच्ची बस्ती, हसनपुरा, दरगाह के पास लंकापुरी शास्त्री नगर तथा जलमहल, रामगढ़ मोड़, ढहर का बालाजी में पानी भर गया। नगर निगम व जयपुर विकास प्राधिकरण के द्वारा मिट्‌टी के कट्‌टे भिजवाए गए हैं। मड पंप भी पानी निकालने के लिए भेजे गए है। शहर के गलता तीर्थ में सड़क का हिस्सा ढह गया।

जेडीए कच्ची बस्ती व विद्याधर नगर में एक मकान गिर गया। सिविल डिफेंस की टीम ने राहत कार्य चलाकर दो महिलाओं को बाहर निकाला। चाकसू तहसील के गांव बरखेड़ा में एक तालाब टूटने से गांव जलमग्न हो गया। वहां भी सिविल डिफेंस की टीमों ने बचाव व राहत कार्य चलाया। इसी तरह, चंदलाई बांध में पानी भराव क्षमता पूरी हो गई।

मौसम विभाग की चेतावनी
अजमेर, अलवर, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, दौसा, धौलपुर, जयपुर, झालावाड़, झुंझुनूं, करौली, कोटा, सवाईमाधोपुर, सीकर, टोंक तथा पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़ व नागौर में अगले तीन दिन भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। इसमें अजमेर, जयपुर, झालावाड़ व टोंक में तीन दिन, अलवर, कोटा, सीकर में दो दिन, बारां, झुंझुनूं व चूरू में शुक्रवार को, भीलवाड़ा में रविवार को भारी बारिश की ऑरेंज चेतावनी है यानी बारिश को देखते हुए पहले से तैयार रहने की हिदायत दी गई है। दौसा व धौलपुर, झालावाड़, कोटा व सवाईमाधोपुर में पांच दिन भारी बारिश की चेतावनी है। बीते 24 घंटे में यहां बरसे मेघ : वनस्थली में 36.8, अलवर में 40.0, जयपुर में 93.5, पिलानी में 72.2, सीकर में 127.6, कोटा में 5.6, सवाईमाधोपुर में 97.0, माउंटआबू में 2.0, बीकानेर में 6.2, चूरू में 97.4 तथा गंगानगर में 4.6 मिमी बारिश हुई।

बारां में नदी- नाले उफान पर
- बारां के शाहबाद में सुबह आठ बजे तक 580 मिमी, भंवरगढ़ में 315 मिमी, किशनगंज में 314 तथा अटरू में 335 मिमी बरसात रिकॉर्ड की गई। यहां कुनू, परवन, रेपी व सिरसा नदियों में पानी की अच्छी आवक हो रही है।

- हनुमानगढ़ के पीलीबंगा कस्बे सहित आसपास के इलाकों में भी बीती रात से रुक-रुक कर बरसात हुई। बरसात से फसलों को होगा फायदा।

- बारां के शाहबाद में शुक्रवार सुबह आठ बजे तक 580 मिमी, भंवरगढ़ में 315, किशनगंज में 314, अटरू में 335 तथा उम्मेदसागर में 286 मिमी बारिश हुई है। बारां में बीती रात से ही रुक-रुक बरसात जारी है। यहां नदी-नाले उफान पर हैं। अच्छी बारिश से नेशनल हाईवे 27 पर शाहाबाद घाटी के पास पहाड़ से मलबा गिर गया। इसके चलते कुछ दूरी तक हाईवे को वनवे कर दिया गया।

- टोंक के निवाई इलाके में तेज बारिश हुई। बरसात से दतवास कस्बा टापू बन गया। गांव में हर तरफ पानी भर गया।

- झुंझुनूं जिले में मलसीसर, शीतसर, गोखरी गांव में पानी भर गया जहां सिविल डिफेंस व एसडीआरएफ की टीमों द्वारा प्रभावित क्षेत्रों में राहत व बचाव कार्य चलाया। वहां किसी भी तरह की जनहानि की सूचना नहीं है।

Leave a comment